Mint Side Effects: गर्मियों में ज्यादा न करें पुदीना का सेवन, वरना उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान... | Mint Side Effects

Mint Side Effects: गर्मियों में ज्यादा न करें पुदीना का सेवन, वरना उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान…

Mint Side Effects: गर्मियों में ज्यादा न करें पुदीना का सेवन, वरना उठाने पड़ सकते हैं भारी नुकसान...

Edited By :   Modified Date:  June 3, 2024 / 08:41 PM IST, Published Date : June 3, 2024/8:41 pm IST

Mint Side Effects: देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। ऐसे में लोग खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए कई तरह की ठंडी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। खासकर लोगों को ऐसे समय में पुदीने का सेवन करना अधिक पसंद आता है। गर्मियों में पुदीने की पत्तियां खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। पुदीने की पत्तियां अपनी फ्रेश सुगंध और ठंडे तासीर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है।

Read more: हनुमान जी के आशीर्वाद से मान सम्‍मान पाएंगे इन 4 राशियों के लोग, मिलेगी मनचाही सफलता… 

पुदीना औषधिय गुणों से भरपूर होता है। ये सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इससे कुछ लोगो को नुकसान भी पहुंच सकता है। जिन लोगो को एलर्जी है, उन्हें पुदीने से दूर रहना चाहिए। एलर्जी में पुदीना से बनी चीजें खाने से सिर दर्द और मुंह में छाले हो सकते हैं।

अगर किसी के पेट में दर्द, कब्ज या दस्त की समस्या है तो उसे पुदीने से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके कारण समस्याएं बढ़ सकती हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को पुदीने से बनी चीजों का सेवन कम करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

Read more: 2000 Rupee Note: अब भी 2000 वाले नोट दबाए बैठे हैं लोग, कितने नोट नहीं आए वापस? RBI ने किया खुलासा.. 

Mint Side Effects: डायबिटीज के मरीजों को पुदीने से दूर रहना चाहिए। पुदीने से बनी हुई चीजों का सेवन करने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिन लोगों के जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द रहता है, उन्हें पुदीने का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इसके कारण दर्द बढ़ सकता हैं।

 

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो