Home remedies to get rid of insomnia

थकान के बावजूद क्या आपको भी नहीं आती रात में नींद? अपनाइए ये घरेलु उपाय, मिलेगी फ़ौरन राहत

अच्छी नींद और थकान दूर करने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय का आनंद लें। कैमोमाइल चाय में दालचीनी की एक चुटकी और कुछ शहद की मात्रा भी मिला सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 13, 2023 / 11:59 AM IST, Published Date : May 13, 2023/8:48 am IST

Home remedies to get rid of insomnia: नींद इंसान के शरीर को स्वस्थ और संतुलित बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अच्छी और गहरी नींद तनाव से राहत देने के साथ साथ जीवन शक्ति को बनाए रखने में भी मदद करती है। जब एक इंसान अच्छी और गहरी नींद लेता है तो उस समय उसका शरीर ऊतकों को फिर से जीवंत करता है। उचित नींद इंसान के शरीर एवं मस्तिष्क दोनों को आराम देने के लिए काफी आवश्यक है। लेकिन नींद न आना यानी अनिद्रा आजकल के समय में एक आम समस्या बन चुकी है। तो चलिए जानते हैं नींद न आने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिसके उपयोग से आप एक अच्छी और गहरी नींद का आनंद ले सकते हैं।

परिणीति चोपड़ा-राघव चड्ढा की सगाई आज! एंगेजमेंट वेन्यू का वीडियो आया सामने

कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें, स्पीकर के साथ दो मंत्रियों ने दिया मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा

Home remedies to get rid of insomnia
अपनाइए ये घरेलु तरीके

  • आप सोने से दो घंटे पहले गर्म पानी से नहा सकते हैं। इससे आपकी अनिंद्रा की समस्या कम होगी। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और तंत्रिका अंत को शांत करने में मदद मिलेगी।
  • सेब साइडर सिरका में अमीनो एसिड होता है जो थकान को राहत देता है। साथ ही, यह फैटी एसिड को तोड़ने में मदद करता है। शहद भी आपके इंसुलिन को बढ़ाकर नींद को बढ़ावा देता है। शहद के इस्तेमाल से आपके दिमाग के केमिकल आपके नींद और उठने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  • जीरा औषधीय गुणों के साथ आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग नींद को प्रेरित करने के लिए किया गया है। जीरा तेल में कई प्रभाव देखे जाते हैं।
  • जायफल में बहुत ही प्रभावी गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी अनिंद्रा की समस्या खत्म होती है।
  • अच्छी नींद और थकान दूर करने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय का आनंद लें। कैमोमाइल चाय में दालचीनी की एक चुटकी और कुछ शहद की मात्रा भी मिला सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक