पिलेट्स एक्सरसाइज से कैसे रहती है करीना फिट | kareena kapoor fitness:

पिलेट्स एक्सरसाइज से कैसे रहती है करीना फिट

पिलेट्स एक्सरसाइज से कैसे रहती है करीना फिट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:21 PM IST, Published Date : August 11, 2018/10:24 am IST

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में करीना कपूर को उनकी फिटनेस के लिए जाना जाता है। सबसे फिट अभिनेत्रियों में करीना कपूर का नाम टॉप पर है। करीना अपनी फिटनेस, लुक्स और फैशन को लेकर हमेशा सजग रहती है ।कुछ साल पहले तक करीना जहां अपने  जीरो फिगर के लिए इंडस्ट्री में मशहूर थीं।तो वहीं अपने प्रेगनेंसी को लेकर भी करीना बहुत सुर्खिया बटोरी। एक बच्चे की मां बनने के बाद और प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तनों को हराते हुए करीना ने कुछ ही समय में अपना पहले वाला बोल्ड और शानदार लुक वापस पा लिया है। 

ये भी पढ़ें –जॉन अब्राहम कैसे रहते हैं फिट

उनकी इस सफलता है पीछे उनका राज है एक एक्सरसाइज, जिसे पिलेट्स एक्सरसाइज कहते हैं।एक्सपर्ट बताते हैं कि  इन एक्सरसाइजेज को करना बहुत आसान नहीं है मगर इसके फायदों को जानकर कोई भी इसे करना जरूर चाहेगा। हाल ही में करीना की पर्सनल ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने करीना की फिटनेस का राज इस एक्सरसाइज को बताया है और तस्वीरें भी पोस्ट की हैं।पिलेट्स एक्सरसाइज आजकल दुनिया भर में फिटनेस के दीवानों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में भी इस एक्सरसाइज के दीवानों की कमी नहीं है। दरअसल इस एक्सरसाइज का असल नाम कंट्रोलॉजी है जिसे इसके खोजकर्ता जोसफ पिलेट ने रखा था।

ये भी पढ़ें – डिप्रेशन के शिकार व्यक्ति योग को करें दिनचर्या में शामिल

कुछ खास पिलेट्स को करने के लिए कुछ मशीनों की जरूरत पड़ती है, नहीं तो ज्यादातर पिलेट्स एक्सरसाइज को आप आसानी से घर पर ही चटाई बिछाकर कर सकते हैं। पिलेट्स एक्सरसाइज शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेंथ पर काम करतीं हैं। इससे दिमाग को रिलैक्स करने में मदद मिलती है।इस एक्सरसाइज की मदद से कंसंट्रेशन, ब्रीदिंग और फ्लोइंग एक्सर्साइज आदि को ठीक किया जा सकता है। ब्रीदिंग यानि सांस सही तरह से लेने से ब्लड ऑक्सिजनेट होता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

वेब डेस्क IBC24

 

 
Flowers