Side Effects Of Drinking Too Much Water: सोने से पहले भूलकर भी न पीएं ज्यादा पानी, शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान |Side Effects Of Drinking Too Much Water

Side Effects Of Drinking Too Much Water: सोने से पहले भूलकर भी न पीएं ज्यादा पानी, शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान

Side Effects Of Drinking Too Much Water: सोने से पहले भूलकर भी न पीएं ज्यादा पानी, शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान

Edited By :   Modified Date:  February 3, 2024 / 08:23 PM IST, Published Date : February 3, 2024/8:23 pm IST

Side Effects Of Drinking Too Much Water: शरीर के पानी पीना बेहद जरूरी है। लेकिन, हद से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खासतौर पर तब, जब आप सोने वाले हों। दरअसल, सोने से पहले ज्यादा पानी पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि रात के वक्त सोने से पहले वॉटर इनटेक अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। केवल थोड़ा सा ही पानी पीना चाहिए। वरना इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

Read more: Cervical Cancer Vaccine: किस उम्र में लगवाना चाहिए सर्वाइकल कैंसर का वैक्सीन? यहां जानें हर सवालों का जवाब 

सोने से पहले अधिक पानी पीने के नुकसान (Side Effects of Drinking Too Much Water Before Sleeping)

1.किडनी पर असर

केवल सोने से पहले ही नहीं अगर आप एक दिन में भी शरीर की जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन कर लेते हैं तो इससे आपकी किडनी पर असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक दिन में ज्यादा पानी पीने से शरीर ओवर हाइड्रेट हो जाता है, जो किडनी पर फिल्टर करने का एक्ट्रा प्रेशर डालता है। जो इस ऑर्गन की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

2. स्टोमेट में वॉटर इनटेक का बढ़ना

अगर आप सोने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे स्टोमेट में वॉटर इनटेक बढ़ जाता है, जिससे आपका पेट भरा-भरा लगता है। ऐसे में आपको करवट लेने और बेड पर मूव करने में तकलीफ हो सकती है, जो आखिर में आपकी नींद को ही डिस्टर्ब करेगी।

Read more: CT scan will be free in AIIMS: एम्स की नई पहल… अब फ्री में होगा सीटी स्कैन, ऐसे मरीज उठा सकेंगे सुविधा का लाभ 

3. बार-बार टूटेगा नींद

अगर आप रात को सोने से पहले ज्यादा पानी पी लेते हैं तो आपको नींद से जागकर बार-बार यूरिनेशन के लिए टॉयलेट जाना पड़ सकता है, जिससे आप पूरी नींद नहीं ले पाते। नींद पूरी नहीं होने से अगले दिन आपको थकान और सुस्ती झेलनी पड़ सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp