Benefits of Suran vegetable

Benefits of Suran vegetable: किसी दवा से कम नहीं ये खास तरह की सब्जी, ब्लड शुगर समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Benefits of Suran vegetable: आपको बता दें कि ये सूरन सब्जी बवासीर के रोगियों के लिए भी रामबाण औषधि के रूप में जाना जाता है।

Edited By :   Modified Date:  January 5, 2024 / 05:59 PM IST, Published Date : January 5, 2024/5:59 pm IST

Benefits of Suran vegetable: सूरन की सब्जी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है। इस सब्जी को जिमीकंद के नाम से भी जाना जाता है तथा इसका साइंटिफिक नाम अमोर्फोफ्लस पेओनिफोलियस है। इस सब्जी का आकार हाथी के पैर के जैसा होता है। इस सब्जी के अंदर फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का मात्रा भरपूर पाया जाता है। आपको बता दें कि ये सूरन सब्जी बवासीर के रोगियों के लिए भी रामबाण औषधि के रूप में जाना जाता है।

Read more: Civil Judge Notification 2024: सिविल जज भर्ती की अधिसूचना जारी, आज से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया 

जानें कितनी खास है ये सब्जी?

आजकल बवासीर आम समस्या बन गई है। बता दें कि यह बीमारी गलत खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से होती है। 200 ग्राम के टुकड़े लगभग दो-दो फीट की दूरी पर 06 इंच के गहराई में लगाए जा सकते हैं। खासकर, लंबे समय तक कब्ज होने पर बवासीर का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति को मल त्यागने में तकलीफ होती है। कृषि विभाग के शोध में एक ऐसी सब्जी पर सफलता मिली है जो न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि बवासीर के लिए भी लाभकारी है।

सूरन बवासीर के रोगियों के लिए भी रामबाण औषधि के रूप में जाना जाता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व विटामिन सी, के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, व जिंक, प्रोटीन, फाइबर पाए जाते हैं। इसके अलावा, एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं। बता दें कि बवासीर के अलावा इन बीमारियों से भी ये सूरन की सब्जी बड़ी राहत देती है।

शुगर रहेगा हमेशा कंट्रोल

डायबिटीज के पीड़ित मरीजों के लिए सूरन की सब्जी काफी लाभदायक मानी गई है। इस सब्जी के अंदर प्राकृतिक रूप से एलेंटॉइन नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया है कि एलेंटॉइन मैं एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि इस सब्जी से कोलेस्ट्रॉल, खांसी, कब्ज, पाइल्स और अस्थमा जैसी समस्याएं भी दूर रहती है। अगर किसी व्यक्ति को लीवर की समस्या है तो उन्हें भी सूरन की सब्जी खाने का सलाह दिया जाता है।

Read more: Ram Mandir Pran Pratistha: बाबरी के लिए लड़ने वाले इकबाल अंसारी को मिला प्राण प्रतिष्ठा का न्योता, RSS नेता ने घर जाकर दिया निमंत्रण… 

त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद

सूरन में विटामिन ए पाया जाता है जो कि स्क्रीन के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही प्रति 100 ग्राम सूरन में तकरीबन 70 ग्राम पानी होता है। ऐसे में अगर आप अपने त्वचा को लेकर परेशान है तो आप अपने डाइट में सूरन को जरूर शामिल करें इससे आपको जल्द ही अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। सूरन में पानी का मात्रा अधिक होता है जो कि हमारे त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है।

वजन कम करने में भी काफी कारगर

Benefits of Suran vegetable: किसी व्यक्ति को अपना वजन कम करना है तो वह अपने डाइट में सूरन को शामिल कर सकता है। सूरन में मौजूद फ्लेवोनॉयड अपनी एंटी-ओबेसिटी के कारण वजन को तेजी से काम करता है। सूरन के अंदर गैलरी की मात्रा कम और फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और इस कारण जल्दी से भूख नहीं लगता है और वजन कम होने लगता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers