These 5 drinks are the root of 10 types of cancer

10 तरह के कैंसर की जड़ हैं ये 5 ड्रिंक्स, कहीं आप भी तो नहीं पी रहे इसे…

Cancer causing drinks: कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है। सबसे प्रमुख और घातक कैंसर ब्रेस्ट, लंग्स, माउथ, कोलन, रेक्टम, प्रोस्टेट और ब्लड कैंसर हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 AM IST, Published Date : July 3, 2022/12:40 pm IST

नई दिल्ली। Cancer causing drinks: कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है। कैंसर कई तरह का होते हैं। सबसे प्रमुख और घातक कैंसर ब्रेस्ट, लंग्स, माउथ, कोलन, रेक्टम, प्रोस्टेट और ब्लड कैंसर हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार कैंसर की वजह तंबाकू, हाई बॉडी मास इंडेक्स यानी मोटापा, शराब का सेवन, फल और सब्जियों का कम सेवन और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण होती हैं। तो चलिए जानें ऐसे कौन से वो 5 पेय पदार्थ हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें: 42 के हुए भज्जी, भारत को दिलाया था पहला टेस्ट हैट्रिक, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खाते थे खौफ… 

​1. शराब
शराब कैंसर की एक बड़ी वजह है। रोज अधिक मात्रा में शराब पीने वालों में नेक, लीवर, ब्रेस्ट और कोलन में कैंसर होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है। शराब का कभी-कभार सेवन तक के लिए भी मना किया जाता है। यदि कोई महिलाओं एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों दो ड्रिंक से अधिक शराब पीता है तो उसमें कैंसर के चांसेज ज्यादा होंगे।

2. बोतल बंद पानी
बाजार में मिलने वाले बोतल बंद पानी भी कैंसर का कारण हैं। आपको बता दें कि बोतल में बिस्फेनॉल-ए या BPA पाया जाता है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। बीपीए एक हार्मोन अवरोधक के रूप में कार्य कर सकता है, जो बदले में कैंसर का कारण बनता है। बीपीए की वजह से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: ‘बहुत गरीब हैं…पहले से ही दो बेटियां हैं…इसलिए बेच दिया नवजात को’ माता-पिता ने नवजात को बेचा

3. कॉफी
कॉफी पीने का शौक भी कैंसर का कारण बनता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च अनफिल्टर काफी कैंसर का कारण बनती है। अगर कॉफी पीना है तो बिना क्रीम, चीनी और फ्लेवर वाली कॉफी ही पी सकते हैं, क्योंकि शुगर और क्रीम के रूप में मौजूद फैट से मोटापा बढ़ सकता है और यह ब्लड शुगर को भी बढ़ा सकते हैं और कैंसर का कारण भी बनता है।

4. एनर्जी ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक में कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कई तरह के कैंसर का करान बनने वाली समस्याओं को बढ़ा सकते हैं जैसे कि मोटापा या डायबिटीज।

5. सोडा
जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार डार्क कलर के सोडे में 4-मेल (4-Mel) होता है, जो कैंसर की वजह बनता है। ये तत्व कई तरह के कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें: स्पीकर के चुनाव के लिए महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू, सीएम शिंदे सदन को कर रहे सबोधित, सभी बागी विधायक मौजूद

 
Flowers