These visible signs are cardiac arrest

इन आदतों की वजह से कम उम्र में भी हो सकता है कार्डियक अरेस्ट, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

These visible signs are cardiac arrest बीते कुछ समय से कार्डियक अरेस्ट के केसज में इजाफा हो रहा है। इस कारण मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 30, 2023 / 07:30 PM IST, Published Date : May 30, 2023/7:30 pm IST

These visible signs are cardiac arrest : बीते कुछ समय से कार्डियक अरेस्ट के केसज में इजाफा हो रहा है। इस कारण मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र में ये दिल की बीमारी लोगों को अपना शिकार बनाती है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि खानपान की गलत आदतें ( जंक फूड का सेवन), मेंटल स्ट्रेस और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में भी आपको कार्डियक अरेस्ट हो सकता है।

Read more: ट्रांसपेरेंट कपड़े पहन इस हसीना ने लोगों का किया हाल बेहाल, बोल्डनेस देख बेकाबू हुए फैंस… 

डॉक्टरों ने दी ये खास सलाह

अगर आप 20 से 30 साल की उम्र में इन खराब आदतों को अपना रहे हैं तो कार्डियक अरेस्ट समेत दिल की इन बीमारियों का रिस्क काफी बढ़ जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि धूम्रपान, शराब का सेवन, जंक फूड खाने के कारण युवा भी हार्ट डिजीज का शिकार बन रहे हैं। युवाओं में हार्ट डिजीज के मामले 15 फीसदी तक बढ़ गए हैं। दिल्ली के राजीव गांधी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अजित जैन ने बताया कि बीते तीन सालों में कार्डियक अरेस्ट की बीमारी पांव पसार रही है। कई ऐसे केस सामने आते हैं, जिसमें 20 से 30 उम्र वाले लोगों को भी हार्ट की बीमारियों हो रही हैं। खासतौर पर कोविड के बाद स्थिति ज्यादा बिगड़ी है।

अचानक न शुरू करें एक्सरसाइज

डॉ अजित कहते हैं कि अगर सालों से आपका लाइफस्टाइल ठीक नहीं है और अब आपने एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो कई बातों का ध्यान रखें। कभी भी अचानक से हैवी वर्कआउट न करें। ऐसा करने से हार्ट पर असर पड़ सकता है और आपको अटैक आने का रिस्क बढ़ जाता है। कई मामलों में तो बिना किसी पूर्व लक्षण के भी कार्डियक अरेस्ट हो जाता है। ये हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक होता है। इसमें जान का जोखिम दिल का दौरा पड़ने की तुलना में काफी ज्यादा होता है।

Read more: कसाई का काम करती है ये खूबसूरत लड़की, मांस काटते देख लोगों ने भी कह दिया- ‘शायद तुम इस काम के लिए नहीं बनी…’ 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

These visible signs are cardiac arrest : डॉ जैन के मुताबिक, दिल की बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट को ठीक रखना बहुत जरूरी है। आपको स्ट्रीट फूड और जंक फूड से परहेज करना होगा। डाइट में फाइबर और प्रोटीन, विटामिन को शामिल करें। अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल करें, लेकिन हैवी वर्कआउट से बचें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें