कोरोना संक्रमण से बचना है तो क्या खाएं क्या नहीं? WHO ने दी सलाह, जानिए | What to avoid and what to eat if you want to avoid corona infection, WHO gave advice, know

कोरोना संक्रमण से बचना है तो क्या खाएं क्या नहीं? WHO ने दी सलाह, जानिए

कोरोना संक्रमण से बचना है तो क्या खाएं क्या नहीं? WHO ने दी सलाह, जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : April 27, 2021/9:13 am IST

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार जो लोग स्वस्थ और संतुलित भोजन करते हैं वे स्वस्थ रहते हैं और उनका इम्यून सिस्टम यानी रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत बनी रहती है। साथ ही ऐसे लोगों को संक्रामक बीमारियां होने का खतरा भी कम रहता है। लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप रोजाना घर की बनी हुई ताजी चीजें ही खाएं और जहां तक संभव हो प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट से पूरी तरह से बाहर कर दें। इसी बीच कोरोना महामारी को देखते हुए WHO ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

read more:भाजपा ने विजयी जुलूस पर रोक लगाने के चुनाव आयोग के फैसले का किया स्वागत

अपने खाने में रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन न करें, भोजन में अलग से नमक डालने के अलावा भी हम दिनभर में कई नमकीन चीजों का सेवन करते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें, इसके अलावा बहुत ज्यादा मीठा खाने से भी आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए शुगर वाले ड्रिंक्स, जूस, कोल्ड ड्रिंक आदि के अलावा मीठी चीजें खाने से भी बचें।

read more:1 एंबुलेंस में रखे गए 22 कोरोना मरीजों के शव.. महाराष्ट्र की ये तस्…

हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि मौजूदा समय में हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए और लिक्विड डाइट ज्यादा लेनी चाहिए, ऐसा करने से खून, शरीर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्वों को हर एक अंग तक पहुंचा पाता है और साथ ही शरीर में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है, इसके अलावा पानी पीने से शरीर का तापमान भी कंट्रोल में रहता है।

read more: 2 मई को चुनाव नतीजों के बाद नहीं निकलेगा विजय जुलूस, चुनाव आयोग ने

इनके अलावा सेब, केला, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, मौसंबी, अनानास, पपीता, संतरा- ये कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें रोजाना आपको जरूर खाना चाहिए, इसके अलावा हरी शिमला मिर्च, लहसुन, अदरक, नींबू, धनिया, ब्रोकली, हरी मिर्च- इन सब्जियों को भी अपनी डेली डाइट में शामिल करें, साथ ही दालें और फलियां भी आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं।

read more: 27 अप्रैल : मुगल सल्तनत से जुड़ी बड़ी घटनाओं का गवाह

इनके अलावा आटा, ओट्स, ज्वार या मकई का आटा, बाजरे का आटा, ब्राउन राइस- इस तरह के साबुत अनाज को भी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं, साथ ही बादाम, नारियल और पिस्ता भी रोजाना जरूर खाएं। आप चाहें तो हफ्ते में एक या दो बार रेड मीट खा सकते हैं और चिकन, अंडा- इस तरह की पोल्ट्री वाली चीजें हफ्ते में 2 से 3 बार खा सकते हैं, मांसाहारी भोजन भी प्रोटीन से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

read more: कोरोना से जंग में भारत के साथ आई दुनिया, अमेरिका तत्काल देगा वैक्सी…

फल और सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें,आप चाहें तो उन्हें कुछ देर के लिए गर्म पानी में भी छोड़ सकते हैं, पका हुआ भोजन और कच्चा भोजन अलग-अलग रखें ताकि कच्चे भोजन में मौजूद रोगाणु पके भोजन तक न पहुंच पाए,पके हुए और कच्चे भोजन के लिए अलग-अलग बर्तन और चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें। सब्जियों को ओवरकुक न करें वरना उनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स नष्ट हो जाते हैं।

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें, ibc24 इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है)

 
Flowers