RBI Sends 200 Ton Gold to Foreign?

भारत का 200 टन सोना भेजा गया विदेश…मोदी सरकार ने पूरे मामले को रखा गोपनीय? जानिए क्या है पूरा माजरा

भारत का 200 टन सोना भेजा गया विदेश...मोदी सरकार ने पूरे मामले को रखा गोपनीय?! RBI Sends 200 Ton Gold to Foreign?

Edited By :   Modified Date:  March 4, 2023 / 12:14 PM IST, Published Date : March 4, 2023/12:14 pm IST

नई दिल्ली: RBI Sends 200 Ton Gold to Foreign?  सोशल मीडिया पर एक पेपर कटिंग इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है आरबीआई ने 200 टन सोना विदेश भेजा है। साथ ही यह भी दावा किया गया है कि भारत का 260 टन सोना गिरवी रखा गया है। इस वायरल पे​पर कटिंग में कहा गया है कि मोदी सरकार ने ये पूरी बात गुप्त रखी है।

Read More: इसे कहते है होला का तोहफा! 6 मार्च तक अकाउंट में आएंगे पैसे, 18 हजार कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा फायदा 

RBI Sends 200 Ton Gold to Foreign?  वायरल हो रहे अखबार की कटिंग में केंद्र की मोदी सरकार पर आक्रामक हमला किया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस खबर ने चारों तरफ हड़कंप मचा दिया है कि आखिर सरकार ने चोरी-चुपके इतना बड़ा कदम कैसे उठाया। मामले की गंभीरता को देखते हुए PIB Fact Check ने पूरे मामले की जांच-पड़ताल की और सारा सच सामने लाकर रख दिया। PIB Fact Check की जांच-पड़ताल में सामने आया कि 200 टन सोना विदेश भेजने और 268 टन सोना गिरवी रखने का दावा फर्जी है। PIB Fact Check ने एक ट्वीट में ये भी लिखा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इन खबरों को तथ्यात्मक रूप से गलत बताया है।

Read More: बेड पर लेटकर बिकिनी में बलखाती दिखी सेक्रेड गेम्स की एक्ट्रेस 

इस पूरे मामले को लेकर PIB Fact Check ने भारतीय रिजर्व बैंक की एक प्रेस रिलीज का लिंक भी शेयर किया है। मई, 2019 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज में कहा गया था, ”दुनियाभर के केंद्रीय बैंक अपनी गोल्ड रिजर्व के सुरक्षित कस्टडी के लिए उन्हें विदेशों में रखते हैं। आरबीआई की इस प्रेस रिलीज में ये भी बताया गया है कि साल 2014 में या इसके बार भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत से कोई सोना दूसरे देशों में शिफ्ट नहीं किया है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers