IBC24 JanKarwan in Sagar

IBC24 JanKarwan in Sagar : क्या सच में स्मार्ट सिटी के नाम पर सिर्फ भ्रष्टाचार हुआ? रोजगार की चाह में आज भी भटक रहे सागर के युवा, देखें जनकारवां

IBC24 JanKarwan in Sagar: IBC24 का लोकप्रिय चुनावी कार्यक्रम जनकारवां मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड जिला सागर में प्रवेश कर चुका है।

Edited By :   Modified Date:  July 28, 2023 / 11:49 PM IST, Published Date : July 28, 2023/11:49 pm IST

IBC24 JanKarwan in Sagar : सागर। वर्षों से चला आ रहा IBC24 का लोकप्रिय चुनावी कार्यक्रम जनकारवां मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड जिला सागर में प्रवेश कर चुका है। मध्यप्रदेश के अहम विधानसभा सीटों में से एक सीट सागर है। तो वहीं सागर जिले में 8 विधानसभा सीटें आती हैं। बता दें कि जिला सागर चुनावी दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। सागर बुंदेलखंड का संभाग भी है जिसमें 6 जिले आते हैं।

read more : ‘चोला बदलने से कोई अपने कर्म नहीं बदल सकता’, अनुराग ठाकुर ने I.N.D.I.A पर साधा निशाना 

IBC24 JanKarwan in Sagar : 2018 में सागर में कुल 51 प्रतिशत वोट पड़े। 2018 में भारतीय जनता पार्टी से शैलेंद्र जैन ने आईएनसी के नेवी जैन को 18 वोटों के मार्जिन से हराया था। सागर विधानसभा सीट शिमोगा के अंतर्गत आती है। इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं बी वाई राघवेंद्र, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं। उन्होंने जनता दल (धर्मनिरपेक्ष)के मधु बंगारप्पा को 223360 से हराया था।

read more : मणिपुर मामले पर MP फूलोदेवी ने BJP को लिया आड़े हाथों, कहा ‘सभी महिला मंत्रियों को दे देना चाहिए इस्तीफ़ा’

स्मार्ट सिटी के नाम पर हुआ भ्रष्टाचार: जनता का आरोप

IBC24 JanKarwan in Sagar : बुंदेखखंड का संभाग होने के कारण आज भी सागर पीछे है। इतना ही नहीं सागर जिले से ही गोपाल भार्गव, गोविंद सिंह राजपूत, भूपेंद्र सिंह आते हैं जो शिवराज मंत्रीमंडल में मंत्री भी हैं। इसके बावजूद आज सागर कई मामलों में पीछे है। जब आम जनता से सागर के विकास को लेकर बात की तो उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर में है जिसका नाम डॉ. हरिसिंह गौर है। जनता ने कहा कि पीएम मोदी सागर आ रहे है और वह आकर हरिसिंह गौर को भारत रत्न देकर जाए। बता दें कि डॉ. हरिसिंह गौर के नाम से ही सागर जिला जाता है। और बता दें कि कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही इसका समर्थन किया है। बता दें कि 12 अगस्त को पीएम मोदी सागर आने वाले है।

वहीं स्मार्ट सिटी के तहत सागर को लिया गया था लेकिन लोगों ने कहा कि अभी जो बारिश हो रही है उसमें देखिए कि किस तरह शहर की सड़कें गड्डों के रूप में तब्दील हो गई है। इतना ही नहीं अतिक्रमण को लेकर सरकार सख्त नहीं है। तालाब में 20 साल से काम लगा है लेकिन काम नजर ही नहीं आ रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत भाजपा भ्रष्टाचार कर रही है। इतना ही नहीं कई लोगों ने स्मार्ट सिटी के लिए भाजपा विधायक और सागर सांसद पर कई गंभीर आरोप लगाए है।

सागर में बेरोजगारी कितनी?

वहीं युवाओं ने कहा कि सागर में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है। सागर में केंद्रीय यूनिवर्सिटी होने के बावजूद कोई वैकेंसी तक नहीं है। इतन ही नहीं कोचिंग और शिक्षा के क्षेत्र में सागर बुंदेलखंड का हब है। लेकिन बेरोजगारी ने भी अब अपना हब सागर को बनाकर रख लिया है। आज युवा सागर में पढ़ाई तो करता है कि लेकिन रोजगार नहीं मिलने के कारण उसे वापस अपने गांव खाली हाथ लौटना पड़ता है।

 

एक नजर पिछले चुनाव पर

2018

शैलेंद्र जैन भाजपा विजेता 67,227
नेवी जैन कांग्रेस दूसरे स्थान पर 49,861

2013

शैलेंद्र जैन BJP 64,351
सुशील तिवारी INC 56,128

2008

शैलेंद्र कुमार जैन BJP 46,000
प्रकाश जैन INC 25,149

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें