Janmastmi bhog recipe

Janmastmi bhog recipe: इसके भोग के बिना अधूरी रह जाएगी आपकी पूजा, यहां देखें लड्डू गोपाल का खास भोग

Janmastmi bhog recipe जन्माष्टमी पर बनाएं यह खास भोग, कान्हा जी भी हो जाएं प्रसन्न, यहां देखें खास पकवान की पूरी रेसिपी

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2023 / 05:15 PM IST, Published Date : September 7, 2023/5:15 pm IST

Janmastmi bhog recipe: जन्माष्टमी हिंदू धर्म के लोगों के लिए बेहद खास पर्व है, श्रद्धालु इस दिन पर व्रत रखते हैं साथ ही श्री कृष्ण के लिए तरह तरह के व्यंजन भोग के रूप में बनाते हैं। जन्माष्टमी पर कान्हा के लिए बनाए जाने वाले भोग का अपना खास महत्व है । हालांकि भारत में वैसे तो 56 भोगों का रिवाज है लेकिन आज हम आपको तीन सबसे खास व्यंजनों को बनाने की विधि बताने जा रहे हैं।

मखाना पाग

Janmastmi bhog recipe: मखाना पाग बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी लेकर उसमे मखाने को धीमी आंच पर भून लें उसके बाद एक कढ़ाई में 2 कप पानी के साथ 1 कप शेकर डाल कर चाशनी बना ले उसके बाद भुने हुए मखाने को चाशनी में डाल दे आपकी मखाना पाग बन कर तैयार हो गई है ।

शकरकंद का हलवा

Janmastmi bhog recipe: हलवा बनाने के लिए सबसे पहले शकरकंद को उबाल लें फिर एक पैन में थोड़ा सा घी डाल कर गरम करें उसके बाद उबले हुए शकेरखंड को पैन में डाल कर मैश करें और थोड़ा दूध, मेवा डाल कर उसे पकने दें उसके बाद जब वो अच्छी तरह पाक जाए तो उसमे इलाइची पाउडर डाल कर मिला लें। आपका हलवा बंद कर तैयार हो गया है अब इसको आप बादाम और पिस्ते से सजा लें ।

पंचामृत

Janmastmi bhog recipe: पंचामृत बनाने के लिए सबसे पहले दूध में चीनी, शहद और घी को मिला लें उसके बाद उसमे केला और पंजीरी डाल कर अच्छी तरह मिला लें सभी चीजों को इस तरह से मिलाएं की उसमे डाली हर चीज अलग अलग दिखाई दे । बस तैयार हो जायेगी आपकी पंचामृत, भगवान को सबसे पहले पंचामृत का ही भोग लगाएं।

ये भी पढ़ें- HDFC Bank: ग्राहकों को बड़ा झटका, अब इस चीज के लिए चुकाना होंगे ज्यादा पैसे, लिया ये बड़ा फैसला

ये भी पढ़ें- OnePlus 12: अच्छे-अच्छे कैमरों की छुट्टी करने आ रहा वन प्लस का ये नया फोन, फीचर्स जान खुशी से झूम उठेंगे आप

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें