Father's Day 2023 History

Father’s Day 2023 : 18 जून को है फादर्स डे, जानें इस दिन से जुड़ा इतिहास और महत्व

Father's Day 2023 History : फादर्स डे 18 जून, रविवार को मनाया जा रहा है। इसे पितृ दिवस के रूप में भी मनाते हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 17, 2023 / 03:40 PM IST, Published Date : June 17, 2023/3:40 pm IST

Father’s Day 2023 History : नई दिल्ली। फादर्स डे 18 जून, रविवार को मनाया जा रहा है। इसे पितृ दिवस के रूप में भी मनाते हैं। फादर्स डे हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। Father’s Day पिताओं के सम्मान में एक व्यापक रूप से मनाया जाने वाला पर्व हैं जिसमे पितृत्व, पितृत्व-बंधन तथा समाज में पिताओं के प्रभाव को समारोह पूर्वक मनाया जाता है। अनेक देशों में इसे जून के तीसरे रविवार, तथा बाकी देशों में अन्य दिन मनाया जाता है। यह माता के सम्मान हेतु मनाये जाने वाले मदर्स डे (मातृ-दिवस) का पूरक है।

read more : एक्ट्रेस अमीषा पटेल पर गिरी गाज, रांची कोर्ट में किया सरेंडर, इस केस से जूझ रही हैं एक्ट्रेस

Father’s Day 2023 History : पिता परिवार के वह सदस्य होते हैं जिनके बच्चे के पालन-पोषण में योगदान की अक्सर अनदेखी की जाती है। बिना किसी शिकायत के वे हर वो काम करते हैं जो उनके बच्चों और परिवार के लिए जरूरी होता है। एक पिता अपने परिवारों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं, इन अनजाने प्रयासों को अक्सर हल्के में लिया जाता है और उनकी जिम्मेदारियों में बदल दिया जाता है।

read more : कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, सैलेरी में आएगा बंपर उछाल, चुनाव से पहले सरकार की बड़ी तैयारी 

फादर्स डे का इतिहास

Father’s Day 2023 History : फादर्स डे की शुरुआत बीसवीं सदी के प्रारंभ में पिताधर्म तथा पुरुषों द्वारा परवरिश का सम्मान करने के लिये मातृ-दिवस के पूरक उत्सव के रूप में हुई। यह हमारे पूर्वजों की स्मृति और उनके सम्मान में भी मनाया जाता है। फादर्स डे को विश्व में विभिन तारीखों पर मनाते है – जिसमें उपहार देना, पिता के लिये विशेष भोज एवं पारिवारिक गतिविधियाँ शामिल हैं। आम धारणा के विपरीत, वास्तव में फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था। कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था। प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है।

read more : ‘आदिपुरुष’ के डायलॉग पर भड़के रामायण के ‘लक्ष्मण’, सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर जताई नाराजगी 

फादर्स डे का महत्व

अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में फादर्स डे मनाया जाता है। यह दिन पिता के प्रति सम्मान, उनके प्यार और उनके बलिदान को दिखाने का दिन है। यह एक बच्चे के पालन-पोषण में पिता के योगदान को सेलिब्रेट करने का दिन है, जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। आप भी इस फादर्स डे अपने पिता को याद दिलाएं कि उनके होने के लिए आप कितने आभारी हैं।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers