nirjala ekadashi vrat kab hai?

Nirjala Ekadashi 2023: कल रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत, जानें इसके पीछे का क्या है महत्व

Nirjala Ekadashi 2023: कल रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत, जानें इसके पीछे का क्या है महत्व! nirjala ekadashi vrat kab hai?

Edited By :   Modified Date:  May 30, 2023 / 01:50 PM IST, Published Date : May 30, 2023/1:49 pm IST

नई दिल्ली। nirjala ekadashi vrat kab hai? ज्येष्ठ मा​ह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी व्रत कहा जाता है। कल यानी 31 जून को निर्जला एकादशी बनाया जाएगा। इस दिन बिना अन्न और जल को ग्रहण किए व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करते हैं।

Read More: अलीगढ़ में क्रिकेट को लेकर दो पक्षों में हुई फायरिंग, तीन को लगी गोली… 

nirjala ekadashi vrat kab hai? पूरे वर्ष में 24 एकादशी तिथि होती है। इनमें से सभी एकादशी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। एकादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। पौराणिक कथा के अनुसार निर्जला व्रत को महाबली भीम ने भी किया था, इस वजह से इसे भीमसेनी एकादशी या पांडव एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

Read More: CSK vs GT IPL Match Update : गेंदबाजों ने डुबोई चेन्नई की लुटिया, खराब फील्डिंग से गुजरात का फायदा, शुरुआती 38 गेंद में तीन जीवनदान दिए 

निर्जला एकादशी : 31 मई, 2023, बुधवार

एकादशी तिथि प्रारंभ: 30 मई, 1:09 मिनट दोपहर

एकादशी तिथि समाप्त: 31 मई, 1: 45 मिनट दोपहर

पारण का समय: 1 जून, 5:24 से 8:10 बजे सुबह

पारण के दिन द्वादशी तिथि समाप्त होने का समय: 1 जून, 1:40 बजे दोपहर

Read More: Shivraj Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले, नर्मदा घाटी विकास विभाग को प्राधिकृत करने दी गई स्वीकृति 

निर्जला एकादशी व्रत कथा

क​था के अनुसार, एक बार भीम ने वेद व्यास जी से कहा कि बड़े भाई युधिष्ठिर, अर्जुन समेत सभी अनुज एकादशी का व्रत रखने के लिए सुझाव देते हैं। वे भगवान की पूजा और दान तो कर सकते हैं, लेकिन समस्या यह है कि वे किसी भी दिन बिना भोजन के नहीं रह सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक