World MSME Day 2023: Micro, Small and Medium Enterprises

World MSME Day 2023: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस, जानें इस साल का नया थीम और इसका महत्व

World MSME Day 2023: Micro, Small and Medium Enterprises नई दिल्ली में 'उद्यमी भारत-एमएसएमई दिवस' मना रहा है।

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2023 / 09:57 AM IST, Published Date : June 27, 2023/9:57 am IST

World MSME Day 2023: नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के अवसर पर, एमएसएमई मंत्रालय 27 जून, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में ‘उद्यमी भारत-एमएसएमई दिवस’ मना रहा है। 2017 में, संयुक्त राष्ट्र ने 27 जून को सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (एमएसएमई) दिवस के रूप में नामित किया, तो यह न केवल वैश्विक अर्थव्यवस्था में एमएसएमई द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान की स्वीकृति थी, बल्कि उनकी भूमिका का सम्मान भी था। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करना। वे सभी के लिए नवाचार, रचनात्मकता और सभ्य कार्य को बढ़ावा देते हैं।

Read more: छत्तीसगढ़ कांग्रेस की बड़ी बैठक कल दिल्ली में, इस अहम मुद्दे पर होगी चर्चा, सीएम भूपेश बघेल समेत कई दिग्गज रहेंगे मौजूद 

एमएसएमई देश के आर्थिक विकास की रणनीतिक भूमिका

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, एमएसएमई दुनिया भर में 90% व्यवसायों, 60% – 70% से अधिक नौकरियों और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का आधा हिस्सा है। भारत में भी, एमएसएमई भारत की जीडीपी में लगभग 33% योगदान देकर और लगभग 63 मिलियन उद्यमों में 110 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देकर देश के आर्थिक विकास में रणनीतिक भूमिका निभाते हैं। वे न केवल भारत के 45% विनिर्मित वस्तुओं का उत्पादन करते हैं, बल्कि वे कुल निर्यात में 50% से अधिक का योगदान भी करते हैं, और पारंपरिक से लेकर उन्नत तकनीकी वस्तुओं तक, अतिरिक्त मूल्य के साथ 8,000 से अधिक उत्पादों का निर्माण करते हैं।

विश्व एमएसएमई दिवस 2023: तिथि

6 अप्रैल 2017 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र की उपलब्धि में एमएसएमई के जबरदस्त योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 27 जून को “सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम दिवस” ​​(ए/आरईएस/71/279) के रूप में नामित किया। राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)।

विश्व एमएसएमई दिवस 2023: थीम

भारत में एमएसएमई दिवस 2023 का विषय “भारत@100 के लिए भविष्य के लिए तैयार एमएसएमई” है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक परिषद भी इस वर्ष की थीम “एक साथ मजबूत भविष्य का निर्माण” के साथ दिन मना रही है। वैश्विक संस्था #Brand10000MSMEs नेटवर्क भी लॉन्च कर रही है, जो एक गतिशील मंच है जहां दुनिया भर के एमएसएमई जुड़ सकते हैं, सीख सकते हैं और एक साथ बढ़ सकते हैं।

भारत में एमएसएमई दिवस

विश्व एमएसएमई दिवस के अवसर पर, एमएसएमई मंत्रालय 27 जून, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में ‘उद्यमी भारत-एमएसएमई दिवस’ मना रहा है।

World MSME Day 2023: एमएसएमई मंत्रालय एमएसएमई की वृद्धि और विकास के लिए क्लस्टर परियोजनाओं और प्रौद्योगिकी केंद्रों की जियो-टैगिंग के लिए चैंपियंस 2.0 पोर्टल और मोबाइल ऐप जैसी विभिन्न पहल शुरू करेगा। कार्यक्रम के दौरान ‘एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 2.0’ के परिणाम घोषित किए जाएंगे और महिला उद्यमियों के लिए ‘एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 3.0’ लॉन्च किया जाएगा।

Read more: पीएम मोदी 2 नहीं बल्कि 5 नई वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, इन शहरों तक जाना हुआ आसान 

इस उत्सव का उद्देश्य एमएसएमई के लिए कारोबारी माहौल में सुधार करना, नए उत्पादों और सेवाओं के नवाचार और विकास को प्रोत्साहित करना, क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना और क्षेत्रीय असमानताओं को कम करना, घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों में बाजार के अवसर पैदा करना और एमएसएमई को टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

महत्व

यदि पर्याप्त समर्थन दिया जाए तो एमएसएमई अर्थव्यवस्थाओं को बदलने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और समान आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है। एमएसएमई हमारे समाज के सबसे कमजोर वर्ग को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान कर रहे हैं। उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, पंजीकृत एमएसएमई में महिलाओं के रोजगार की दर लगभग 24% है, जबकि अपंजीकृत उद्यमों में यह 13.02% बताई गई है।

वित्तीय समावेशन लैंगिक समानता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, सबूतों से संकेत मिलता है कि क्रेडिट आवश्यकताओं का सामना करने वाली 80% महिला-स्वामित्व वाली व्यवसायों को कम या पूरी तरह से सेवा नहीं मिल पाती है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 1.7 ट्रिलियन डॉलर का वित्तपोषण अंतर होता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें