OMICRON Symptoms के बारे मेंं वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

OMICRON के Symptoms के बारे मेंं वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

आपके वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवा लेने के बाद भी कोरोना का नया वैरिएंट आपको जकड़ सकता है। मगर कैसे पता चले कि आपको Omicron के Symptoms हैं?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:58 AM IST, Published Date : November 30, 2021/8:00 pm IST

OMICRON Symptoms

आपके वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवा लेने के बाद भी कोरोना का नया वैरिएंट आपको अपनी गिरफ्त में ले सकता है। मगर कैसे पता चले कि आप इस Omicron वैरिएंट से संक्रमित हैं? आज हम बात करेंगे OMICRON के Symptoms के बारे मेंं।

दुनिया भर के 15 देशों में अपने पैर पसार चुके कोविड के इस नए वैरिएंट Omicron ने उन लोगों को भी नहीं छोड़ा जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इन लोगों में वो व्यक्ति भी शामिल है जिसने दोनों डोज़ के साथ ही तीसरी बूस्टर डोज़ भी लगवाई थी। बता दें कि ये वैरिएंट इतना खतरनाक इसीलिए है क्योंकि इसमें अभी तक करीब 50 म्यूटेशंस हो चुके हैं। जबकि पहले किसी भी वैरिएंट में इतने म्यूटेशंस देखने को नहीं मिले थे। और इसी कारण ये वैरिएंट इतना तेज़ी से फैल रहा है।
अब ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल और confusion हैं जिनका जवाब आज हम देने की कोशिश करेंगे।

पहला सवाल ये है कि जिन्होंने वैक्सीन का सिर्फ एक डोज़ लगवाया है उन्हें कितना खतरा है?

Read More: OMICRON पर क्या मौजूदा Covid 19 की Vaccine काम करेगी?

जैसा कि हमने आपको बताया कि ये वैरिएंट दोनों डोज़ लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर चुका है। इसीलिए जो एक डोज़ लगवा चुके हैं उन्हें जल्द से जल्द अपना दूसरा डोज़ भी लगवा लेना चाहिए। मौजूदा वैक्सीन भले ही कोविड होने से न बचा पाए पर ये उसके intensity को कम करने में कारगर है जिससे आपको जान का खतरा नहीं रहेगा।

Read More: Cryptocurrency Ban में नहीं डूबेगा निवेशकों का पैसा?

अल्कोहल और स्मोकिंग करने वाले लोगों को ये वैरिएंट कितना नुक्सान पंहुचा सकता है?

इसके पहले भी अल्कोहल और स्मोकिंग करने वाले लोगों पर कोविड को ले कर कई दावे देखने को मिले थे और कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया था कि स्मोकिंग करने वालों को कोविड का खतरा कम है। लेकिन आपको ऐसे किसी भी दावे पर भरोसा नहीं करना है क्योंकि स्मोकिंग से सीधे फेफड़ों को नुक्सान पहुँचता है और कोविड भी आपके फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आपको किसी भी प्रकार के नशे से बचना चाहिए।

अगला सवाल ये है कि बुज़ुर्गों, डायबिटीज और कैंसर पेशेंट्स के लिए ये वैरिएंट कितना घातक हो सकता है?
तो आपको बता दें कि इन सभी की इम्युनिटी पहले से ही कम रहती है जिससे इन्हें कोरोना होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जितना हो सके इन्हें कोविड एप्रोप्रियेट बेहेवियर का पालन करना चाहिए।

Read More: Cryptocurrency पर खुशखबरी, राहत दे सकती है सरकार

Omicron के Symptoms क्या हैं और पहले के वैरिएंट्स से कितने अलग हैं?
तो हाल ही में मिली जानकारी के हिसाब से इस नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों में थकान, सिर दर्द, गले में खराश और खांसी देखने को मिल रही है। हालाँकि पहले के वैरिएंट्स की तरह इस वैरिएंट में आपके सूंघने की शक्ति कम नहीं हो रही है। जबकि पहले के वैरिएंट्स में ऐसा देखने को मिला था।

पर ये भी समझना ज़रूरी है कि ये सारा डाटा अभी सिर्फ कुछ लोगों पर टेस्ट के बेसिस पर तैयार किया गया है और अभी Omicron वायरस का ये सिर्फ शुरूआती दौर है। ऐसे में जैसे जैसे हमें Omicron Symptoms पर नया डाटा मिलेगा हम आप तक सारी जानकारी पहुंचाते रहेंगे।

Read More: FARM LAWS REPEALED | इस वजह से Rakesh Tikait ने जारी रखा है Kisan Andolan | जानिए Krishi Kanoon रद्ध करने की प्रक्रिया