Diabetes Home Remedies

Diabetes Home Remedies: इन 7 घरेलू नूस्खों से झट से कंट्रोल हो जाएगा आपका शुगर लेवल, यहां देखें आसान अपाय

Diabetes Home Remedies: शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये 7 घरेलू नूस्खें, आज ही आजमाएं औऱ देखें फायदे

Edited By :   Modified Date:  October 16, 2023 / 06:59 PM IST, Published Date : October 16, 2023/6:59 pm IST

Diabetes Home Remedies: दुनियाभर में डायबिटीज एक आम बिमारी बन गई है। इस बीमारी से दुनिया भर के लोग इससे ग्रसित हैं। जब शुगर लेवल से निपटने की बात आती है, तो कभी-कभी इसका उत्तर आपकी रसोई की पेंट्री या यहां तक कि आपके बगीचे में भी छिपा होता है। जबकि शुगर को कंट्रोल करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट और जीवनशैली में सुधार की आवश्यक हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो खुन में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने और ओवरऑल सुधार करने में मदद कर सकते हैं। नीचे 7 घरेलू उपचार दिए गए हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

करेला


अगर आपको शुगर से निजात पाना है तो आप रोज सुबह करेले का जूस पिएं। करेले के जूस के साथ सब्जी भी खाएं जिससे अपने आपको स्वस्थ और शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

ग्रीन टी

Health Benefits Of Green Tea: Consume Green Tea With These 4 Things, You  Will Get Miraculous Benefits - Benefits Of Green Tea: इन 4 चीजों के साथ  करें ग्रीन टी का सेवन,

ग्रीन टी का सेवन करने से आप शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें ज्यादा मात्रा में पॉलीफिनॉल मौजूद होता है। जिससे शुगर को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

सहजन की पत्तियों का सेवन

Drumsticks Leaves: सहजन की पत्तियों के 7 कमाल के फायदे, डायबिटीज़ से लेकर  कोलेस्ट्रॉल सब हो जाता है कम! - Know 7 Amazing Benefits Of Moringa  Drumsticks Leaves moringa ki patti ke fayde
सहजन की पत्तियों का सेवन करने से भी शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। सहजन की पत्ती का रस रोज सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है।

नीम

नीम : लाख दुखों की एक दवा
नीम की पत्तियां शुगर के मरीजों के लिए काफी मददगार साबित होती हैं। नीम की पत्ती में ट्राइटरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और एंटीवायरल पदार्थ पाया जाता है। जिससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

जामुन

Jamun Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने से डायबिटीज तक, गर्मियों में जामुन खाने के  9 जबर्दस्त फायदे - Health AajTak
शुगर नियंत्रित करने के लिए जामुन के बीजों से बना हुआ चूर्ण काफी असरदार होता है। इसे गुनगुने पानी में सुबह खाली पेट पीने से शुगर नियंत्रित कर सकते है।

दालचीनी

दालचीनी के लाभ और हानि cinnamon benefits and side effects
दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। दालचीनी के चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से शुगर के साथ-साथ मोटापे को भी कम किया जा सकता है।

अदरक

अदरक के फायदेअदरक,30 दिनों तक अदरक के सेवन से इन बीमारियों का होगा सफाया -  health benefits of ginger adrak k fayde ayurveda importance - Navbharat  Times
अदरक का नियमित रुप से सेवन शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है। अदरक इंसुलिन को संतुलित करने में सहायक होता है।

read more: Eggs Benefits: अंडे के ये फायदे जान कर हैरान रह जाएंगे आप

read more: C-VIGIL App:’सी विजिल ऐप’ बना चुनावी दौर की आदर्श संहिता का हथियार, स्वतंत्र और निष्पक्षता की दिशा में करेगा कार्य

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें