Ear Pain In Winter

Ear Pain In Winter: सर्दियों में इस वजह से होती है कानों में दर्द, नजरअंदाज करने से बढ़ सकती है मुसीबत

Ear Pain In Winter: सर्दियों में इस वजह से होती है कानों में दर्द, नजरअंदाज करने से बढ़ सकती है मुसीबत causes of ear pain

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 09:59 PM IST, Published Date : January 2, 2024/9:59 pm IST

Ear Pain In Winter: देश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दियों में सेहत का ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। खाने-पीने से लेकर शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इंसान को काफी संभल कर रहने की जरूरत होती है। क्योंकि सर्दी ऐसा मौसम है, जिसमें इंसान सबसे ज्यादा बीमार पड़ता है और कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्ही में से एक है कान का दर्द होना। क्या आपको भी सर्दियों में कानों में दर्द होती है तो इस अनदेखा बिलकुल न करें नहीं तो लेने के देन पड़ सकते हैं।

Read more: New Year Resolution: नए साल में सेहतमंद रहने के लिए कहें इन बुरी आदतों को अलविदा, आज ही लें ये संकल्प

सर्दियों में क्यों होता है कानों में दर्द?

सर्दियों में ठंडी हवा लगने से ही कानों में दर्द नहीं होता बल्कि इसके पीछे कुछ और वजहें भी हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ठंडी हवा के साथ-साथ ठंड के मौसम में लंबे समय तक नाक में सूजन आना और टॉन्सिल में इंफेक्शन होना भी है। ये सब हमारे कान और नाक के बीच में एक यूस्टेशियन ट्यूब होता है। ये ट्यूब नाक में बलगम होने की वजह से बंद होने लगता है। इस ट्यूब के ब्लॉक होने से कानों में भारीपन महसूस होता है, जिसकी वजह से कान में दर्द शुरू हो जाता है। दर्द ज्यादा बढ़ता है तो कान से खून भी आ सकता है। अगर आपको भी ये समस्या होती है तो इसे अनदेखा न करें बल्कि इससे बचाव के लिए घरेलू उपाय पहनाएं।

कानों के दर्द दूर करने के उपाय

शरीर को गर्म रखें

सर्दियों में कान में हो रहे दर्द को कम करने या छुटकारा पाने के लिए अपने शरीर को गर्म रखें। तलवे, नाक की टिप और कान को गर्म रखें। मफलर आदि से ठंक कर रखें।

गर्म चीजें का सेवन करें

सर्दियों के दिनों में शरीर के साथ-साथ कानों को गर्म रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपके शरीर को गर्म रखें। जैसे- गुड़, तिल, खजूर, मुरब्बा, ड्राई फ्रूट आदि।

Read more: Gastric Cancer Symptoms in Women: महिलाओं में 60 साल की उम्र के बाद बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा, समय रहते पहचान लें ये लक्षण

 गर्म पेय का सेवन

सर्दियों के दिनों में समय समय पर चाय-कॉफी, हल्का गर्म दूध, गुनगुना पानी जैसे पेय को अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सख्त चीजों को चबाने से बचें

सर्दियों के दिनों में सख्त चीजों को चबाने से निचले जबड़े और खोपड़ी के TM जॉइंट में दर्द होता है। ये दर्द सीधे कानों को प्रभावित करते हैं। सख्त चीजों को चबाने से बचना चाहिए।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp