New Year Resolution

New Year Resolution: नए साल में सेहतमंद रहने के लिए कहें इन बुरी आदतों को अलविदा, आज ही लें ये संकल्प

New Year Resolution: नए साल में सेहतमंद रहने के आज ही कहें इन बुरी आदतों को अलविदा, लें ये संकल्प

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2023 / 06:24 PM IST, Published Date : December 25, 2023/6:24 pm IST

New Year Resolution: साल का अंत होने में केवल कुछ ही दिन रह गए हैं। हर कोई नए साल का बेसर्बी से इंतजार कर रहा है। वहीं, हर कोई नए साल में अपने जीवन को और बेहतर बनाने के लिए लगा हुआ है। एक सुखी जीवन के लिए इंसान का सेहतमंद रहना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी आने वाले साल में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ पुरानी और बुरी आदतों को छोड़ना होगा। हमारी लाइफस्टाइल की कई आदतें प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर रही हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए 2023 के साथ इन आदतों को भी बॉय-बॉय कहना बहुत जरूरी है।

Read more: Flight Route Divert: हवाई यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, राजधानी में आठ उड़ानों का मार्ग किया परिवर्तित, जानिए वजह 

आज ही छोड़ दे ये आदतें (New Year Resolution)

खान-पान में ध्यान देना बेहद जरूरी

प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है की आप इपने खान पान का ध्यान रखें। अत्यधिक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों जैसे चिप्स, कुकीज, प्रोसेस्ड अनाज के साथ जंक-फास्ट फूड्स का अधिक सेवन हमारी इम्युनिटी को कमजोर कर देते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप इन सब से दूरी बना लें।

कम तनाव लें

आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों को जॉब से लेकर किसी न किसी वजह से तनाव जरूर होता है, लेकिन तनाव लेना समस्या का हल नहीं। इसलिए बेहतर होगा ही आप स्ट्रेस न लेकर उसे दूर करने की वजह तलाशें। स्ट्रेस की स्थिति में शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन उत्पादित होता है जिसकी अधिकता शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ाने लगती है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

Read more: Banke Bihari Mandir News: बांके बिहारी के दर्शन करने उमड़ी भारी भीड़, दो महिला श्रद्धालुओं की मौत, पुलिस ने बताई ये वजह 

नींद से न करें समझौता

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद पूरी नहीं लेने से स्वास्थ्य और बीमारी से लड़ने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसकी नींद रोजाना 7-8 घंटे की नहीं पूरी होती है वह अधिक बीमार पड़ते हैं।

नशे से दूरी बनाए

आजकल लोग शौक और तनाव दूर करने के लिए नशे का सहारा लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी नशा करते हैं तो आज ही ये बुरी आदत छोड़ दें। शराब और धूम्रपान से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। ये वायरस और बीमारियों से लड़ना हमारे लिए कठिन बना देती है। इन दोनों आदतों से दूरी बनाकर आप न सिर्फ इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं साथ ही स्वस्थ और फिट भी रह सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers