Healthy Drinks for Pregnant Women

Healthy Drinks for Pregnant Women: सर्दियों में प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं पीएं ये ड्रिंक, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

Healthy Drinks for Pregnant Women: सर्दियों में प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं पीएं ये ड्रिक, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

Edited By :   December 1, 2023 / 10:25 AM IST

Healthy Drinks for Pregnant Women: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान देने के साथ बहुत सी सावधानियां भी बरतनी पड़ती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और उन्हें कई तरह के इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। अक्सर गर्भवती महिलाओं को अलग-अलग समय पर अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप किसी भी तरह के पेय पदार्त का सेवन कर लही हैं तो जान के की वो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही है यै नही।

सर्दियों में प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं पीएं ये ड्रिंक

अदरक वाला गर्म दूध

अदरक पाचन में सुधार करता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. यह उल्टी और मतली को रोकने में भी मदद कर सकता है.यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है। सिर्फ गर्म दूध पीने से भी आपके फायदा होगा। गर्म दूध विटामिन डी व कैल्शियम होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसलिए गर्भावस्था में सर्दियों गर्म दूध और हल्दी का पीने से कई फायदे मिलते हैं।

गर्म सूप

चिकन और प्याज का सूप प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ये मांसपेशियों को मजबूत करता है। साथ ही यह पाचन में भी मदद करता है और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है।

Read More: Vastu Plants: घर में वास्तु शास्त्र के अनुसार जरूर लगाएं ये पौधे

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे पोषक तत्व होते हैं जो फ्लू व सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही यह ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है।

गर्म नींबू पानी

नींबू में विटामिन C होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। यह संक्रमण से बचाव करने में मदद कर सकता है। इसलिए गर्भावस्था में गर्म लेमन पानी जरूर पिएं।

 
Flowers