I saw my own corpse... what happens to a person after death?

मैनें देखी खुद की लाश…मरने के बाद क्या होता है इंसान के साथ? जानकर रह जाएंगे हैरान

what happens to a person after death? शरीर में मौजूद उर्जा जिसे आत्मा कहते हैं वह समाप्त नहीं होती बस रूपान्तरित होती रहती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:54 AM IST, Published Date : July 11, 2022/4:25 pm IST

Person after death: नई दिल्ली। जीवन का सबसे बड़ा सत्य है मृत्यु जिसे कोई टाल नहीं सकता। उसे एक ना एक दिन अपने शरीर को छोड़कर जाना ही है। शरीर में मौजूद उर्जा जिसे आत्मा कहते हैं वह समाप्त नहीं होती बस रूपान्तरित होती रहती है। यह उर्जा जब शरीर से निकलती है तो यह ओस के समान होती है जिसकी छवि उसी प्रकार होती है जिस शरीर से यह निकलती है। मृत्यु के कुछ समय तक आत्मा को अजब-गजब अनुभव से गुजरना होता है जो आत्मा के भी दुखद और कष्टकारी होती है। कुछ जीवित व्यक्ति भी मौत को बेहद करीब से देखा है। मृत्यु को एहसास करके वापस ​​जीवित हो जाना भी एक चमत्कार जैसा अनुभव कराता है। आपको ऐसे ही ​कुछ अनुभवी व्याख्या से रूबरू करातें हैं देखिए शरीर छोड़कर आत्मा कहां जाता है।

Read more: सोनम कपूर ने दिया बच्चे को जन्म? अस्पताल के बेड पर दिखी बेबी के साथ, वायरल हुई तस्वीर 

Independent.co.uk के मुताबिक, कुछ समय पहले रेडिट थ्रेड ने उन लोगों से इस सवाल का जवाब लिया। जिन लोगों ने जवाब दिया वे मेडिकली रूप से मरकर वापस जीवित हुए थे। इन लोगों को तीन भागों में बांटा गया था। पहला वो जिनकों किसी तरह का कुछ एहसास नहीं हुआ। दूसरे वो जो मरने के बाद किसी अन्य व्यक्ति से बात कर रहे थे। तीसरे वो जिनको कोई रोशनी दिखाई दी।

Person after death: NYU लैंगोन मेडिकल सेंटर, यूके में मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सैम पारनिया ने कार्डियक अरेस्ट के मरीजों की तलाश की और पाया कि लगभग 40 प्रतिशत लोगों ने मेडिकली रूप से मरने के बाद भी कोई ना कोई अलर्टनेस महसूस की. हालांकि यह बात आश्चर्यचकित कर सकती है लेकिन मौत का अनुभव करने वाले लोगों के जवाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं​ कि मरने के बाद इंसानों का क्या होता है।

Read more: नर्सिंग कॉलेजों में चल रहे फर्ज़ीवाड़े को लेकर आज होगी सुनवाई, हो सकता है बड़ा फैसला

Person after death: एक यूजर ने बताया, “मैं एक एंजियोग्राफी (कोरोनरी आर्टरी का एक्स-रे) करवा रहा था और मशीन की स्क्रीन को देखते हुए डॉक्टर से बात कर रहा था। धीरे-धीरे मशीन आवाज और अलार्म बंद होने लगी और मेरे आसपास के लोग घबराने लगे। मेरे आंखों के सामने की दुनिया धुंधली हो गई और मेरी आंखों के सामने सब कुछ काला हो गया। इसके बाद जब डॉक्टरों ने कहा कि इसे बचा लिया गया। यह सुनते ही मेरी जान में जान आई।

एक अन्य यूजर ने बताया, “मैं एक बार क्लास में प्रजेंटेशन के दौरान गिर गया था। मेरी सांस रुक गई थी और ब्लड सर्कुलेशन बंद हो गया था। मुझे ऐसा लगा जैसे मैं एक छेद से नीचे गिर रहा हूं। और मेरे साथी मदद के लिए रो रहे हैं. मुझे जब होश आया तो मैं मौत के मुंह से वापस आ गया था।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें