If you are sexually active? So ask the gynecologist these questions

यदि आप सेक्सुअली एक्टिव हैं? तो गाइनेकोलॉजिस्ट से बेझिझक पूछें ये सवाल, नहीं तो शर्माना पड़ सकता है भारी

यदि आप सेक्सुअली एक्टिव हैं? तो गाइनेकोलॉजिस्ट से बेझिझक पूछें ये सवाल, नहीं तो शर्माना पड़ सकता है भारी If you are sexually active?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:22 PM IST, Published Date : August 11, 2022/2:06 pm IST

Sexually Active: नई दिल्ली। महिलाएं अक्सर अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में गायनेकोलॉजिस्ट से खुलकर बात करने में कतराती हैं. लेकिन ऐसा करना काफी महंगा साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप बिना शरमाएं गायनेकोलॉजिस्ट द्वारा पूछे गए हर सवाल का जवाब दो। चेकअप के दौरान आपकी इंटीमेट हेल्थ को लेकर गायनेकोलॉजिस्ट आपसे कई तरह के सवाल पूछ सकती हैं। आइए जानते हैं उन सवालों के बारे में जिनका जवाब आपको बिना हिचकिचाए देना चाहिए।

क्या आप सेक्सुअली एक्टिव हैं?
डॉक्टर का ये सवाल हालांकि आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन इस सवाल के जवाब के आधार पर ही डॉक्टर यह डिसाइड करते हैं कि आपको कौन से टेस्ट करवाने हैं। एक गायनेकोलॉजिस्ट के मुताबिक, आप जितनी जानकारी डॉक्टर के साथ साझा करती हैं उसी के हिसाब से आपकी देखभाल की जाती है।

आपके कितने सेक्सुअल पार्टनर रह चुके हैं?
Sexually Active: इस सवाल का जवाब देने में अक्सर महिलाएं कतराती हैं। अगर आप पिछले 15 सालों से किसी एक ही पार्टनर के साथ रह रही हैं तो डॉक्टर आपको STD टेस्ट ना करवाने का सुझाव दे सकते हैं। लेकिन अगर आपने एक ही महीने में तीन अलग-अलग लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं तो डॉक्टर आपको STD टेस्ट करवाने के लिए बोल सकते हैं।

Read more: प्यार करने के होते हैं कुल 8 प्रकार, यहां जानिए कौन सी कैटेगरी का है आपका LOVE? 

सेक्स करने के दौरान या बाद में दर्द और ब्लीडिंग?
Sexually Active: कभी-कभी सेक्स के दौरान या बाद में आपकी वजाइना या पेल्विस में दर्द का अहसास होता है तो इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपको हर बार सेक्स के दौरान या बाद में दर्द का सामना करना पड़ता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपको बेसिक वजाइनल इंफेक्शन के टेस्ट या एंडोमेट्रियोसिस करवाने के लिए बोल सकते हैं।

क्या आपके वजाइनल डिस्चार्ज या स्मेल में कोई बदलाव आया है?
इस सवाल का जवाब देना भी महिलाओं के लिए थोड़ा परेशानी भरा होता है। लेकिन अगर आपके वजाइनल डिस्चार्ज, कलर, स्मैल में अचानक से बदलाव होता है तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन का एक संकेत हो सकता है। हालांकि, इस समस्या से निपटना काफी आसान होता है लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर को इस बारे में खुलकर बताना होगा।

और भी है बड़ी खबरें…