Rainy season can trouble such patients, take special care of these things

ऐसे मरीजों को परेशान कर सकता है बारिश का मौसम, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:55 PM IST, Published Date : July 13, 2022/1:41 pm IST

rainy weather patient upset : मानसून का यह मौसम किडनी की समस्याओं के शिकार लोगों के लिए भी काफी चुनौतीपूर्ण माना जाता है। डॉक्टर्स कहते हैं, बरसात के मौसम में नमी युक्त परिस्थितियों के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। इसमें की गई लापरवाही किडनी में संक्रमण या डैमेज का कारण बन सकती है। इस मौसम में होने वाली तमाम बीमारियों जैसे लेप्टोस्पायरोसिस, डेंगू, टाइफाइड, एक्यूट गैस्ट्रोएंटेराइटिस, हेपेटाइटिस ए और ई के कारण किडनी में सूजन हो सकती है। ऐसे में जिन लोगों को पहले से ही किडनी की समस्या है उन्हें अपनी सेहत को लेकर विशेष ध्यान देते रहने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं कि आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

read more: दर्दनाक ! बरामदे की छत और दीवार गिरने से मासूम समेत तीन की मौत

खान पान में स्वच्छता

rainy weather patient upset : बरसात के इस मौसम में किडनी या किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव के लिए भोजन और पानी की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत आवश्यक हो जाता है। पानी पीने से पहले उसे उबालकर छान लेना चाहिए, क्योंकि बारिश के मौसम में यह संक्रमण का सबसे आम स्रोत है। इसके अलावा घर का बना ताजा खाना खाने का ही प्रयास करें। बाहर के खाने में अस्वच्छता का जोखिम हो सकता है।

read more: इंस्पेक्टर पर दर्ज हुआ रेप का केस, वशी खान ने रिंकू शुक्ला बनकर किया दुष्कर्म, दूसरी लड़की से संबंध जोड़ा तो खुला राज

ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल का ध्यान

rainy weather patient upset : ब्लड प्रेशर और शुगर, दोनों का लगातार बढ़ा रहना किडनी की कई तरह की समस्याओं को बढ़ा सकती है। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए। इन दोनों को ही कंट्रोल में रखने के प्रयास करते रहें। रक्तचाप को भी किडनी की गंभीर समस्याओं के प्रमुख कारक के तौर पर देखा जाता रहा है।

read more: दर्दनाक ! बरामदे की छत और दीवार गिरने से मासूम समेत तीन की मौत

फलों को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं

rainy weather patient upset : इस मौसम में सुनिश्चित करें कि आप ताजे कटे हुए फल ही खा रहे हैं, क्योंकि पहले से कटे हुए फलों पर सूक्ष्म जीवों के जमा होने का जोखिम रहता है। खाने से पहले फलों को छील कर साफ कर लें इससे बाहरी त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं या बैक्टीरिया से होने वाली समस्याओं को कम किया जा सकता है। इसी तरह से सब्जियों को भी अच्छी तरह से धोकर ही खाएं।

read more: दर्दनाक ! बरामदे की छत और दीवार गिरने से मासूम समेत तीन की मौत

व्यक्तिगत स्वच्छता सबसे आवश्यक

rainy weather patient upset : बरसात के मौसम में संक्रमण से बचाव के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना सबसे जरूरी माना जाता है। घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें। अपने हाथों को लगातार धोते रहना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर खाना खाने से पहले और बाद में। हाथों की स्वच्छता न सिर्फ आपको मौसम के दौरान होने वाले संक्रमण से बचाएगी साथ ही यह कोरोना के जोखिम को कम करने का भी सबसे उपयुक्त तरीका है।

 

खबरे और भी हैं:  https://news.google.com/publications/CAAiEDmw7TrHss0psmg14kwgCkgqFAgKIhA5sO06x7LNKbJoNeJMIApI?hl=hi&gl=IN&ceid=IN:hi