Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन, मिलेगी राहत |garmiyon mein sharir ko thanda rakhne ke liye khaye khaen

Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन, मिलेगी राहत

Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन garmiyon mein sharir ko thanda rakhne ke liye khaye khaen

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2024 / 10:13 PM IST, Published Date : March 12, 2024/10:13 pm IST

Summer Foods: देशभर में गर्मी ने दस्तक दे दी है। कई इलाकों में होली से पहले ही कड़ाके की गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोग शरीर को ठंड़ा रखने के लिए कई उपाय करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपको गर्मी महसूस नहीं होगी और शरीर भी ठंड़ा रखेगी।

Read More: Holika Dahan Upay: होलिका दहन के दिन करें ये उपाय, जीवन से दूर हो जाएगी सारी परेशानियां 

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं

मूंग दाल स्प्राउट्स

शरीर को ठंडा रखने के लिए मूंग दाल स्प्राउट्स एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंजाइम होते हैं। मूंग दाल स्प्राउट्स आपको हाइड्रेटेड रखते हैं और आपके शरीर को ठंडा रखते हैं। आप मूंग दाल स्प्राउट्स में दही भी मिला सकते हैं।

दही चावल

शरीर को ठंडा रखने के लिए आप दही चावल खा सकते हैं। ये गर्मी से राहत देता है। इसके अलावा ये पाचन की परेशानियों को दूर करता है।

छाछ

शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ भी बेस्ट ऑप्शन है। छाछ आपके पेट को ठंडा करता है। गर्मी से राहत पाने के लिए आप रोजाना एक गिलास मसाला छाछ पी सकते हैं।

Read More: होली से पहले चमकेगी इन तीन राशियों की किस्मत, धन की देवी माता लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा

खीरा 

गर्मा के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए खीरा भी बेस्ट ऑप्शन होता है। इससे पाचन में भी असानी होती है और शरीर ठंडा रहता है। खीरे में 95% पानी होता है, वे स्वाभाविक रूप से हाइड्रेट करते हैं।

तरबूज

गर्मा के दिनों में तरबूज खाकर भी आप अपने शरीर को ठंडा रख सकते हैं।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp