Vitamin D Deficiency Symptoms: क्या आपके भी शरीर में दिख रहे ये लक्षण? हो सकती है विटामिन डी की कमी |Vitamin D Deficiency Symptoms

Vitamin D Deficiency Symptoms: क्या आपके भी शरीर में दिख रहे ये लक्षण? हो सकती है विटामिन डी की कमी

Vitamin D Deficiency Symptoms: क्या आपके भी शरीर में दिख रहे ये लक्षण? हो सकती है विटामिन डी की कमी Vitamin D Deficiency

Edited By :   Modified Date:  June 3, 2024 / 09:35 PM IST, Published Date : June 3, 2024/9:34 pm IST

Vitamin D Deficiency Symptoms: वर्तमान समय में लोगो की सेहत पर ज्यादातर उनकी खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते प्रभाव पड़ता है। जिसके चलते शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता, क्योंकि लोग ज्यादातर जंक फूड खाना ही पसंद करते है। फास्ट फूड हमारे शरीर को कोई भी जरूरी Nutrients नहीं देता है, उल्टा हमारे शरीर में थकान और आलस को बढ़ाता है। ऐसे में विटामिन कि कमी होना आम बात हो गई है। विटामिन डी कि कमी के लक्षणों के बारे में जानने के बाद आप विटामिन डी कि कमी को दूर करने की शुरुआत कर सकते है।

Read more: इन आदतों से कम होता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Vitamin D क्यों जरूरी

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियों और दांतों में दिक्कत आने लगती हैं। विटामिन डी दिमाग के स्वास्थ्य, सूजन और इम्यूनिटी को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद है। अगर आप रोजाना सुबह-सुबह सूरज की रोशनी में बैठेंगे तो पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलेगा।

Vitamin D की कमी के लक्षण

हेयरफॉल

विटामिन डी हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ मे मदद करता है. इसकी कमी होने पर हेयरफॉल की सम्स्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि हमारे हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ कम हो जाती है। ऐसी सम्स्या होने पर आप विटामिन डी समृद्ध भोजन का अधिक सेवन करें।

थकान

वैस तो कहा जाता है कि इंसान को स्वस्थ रहने के लिए 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन रोज रात को आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी अगर थकान कम नहीं होती है तो ये विटामिन डी कि कमी का बड़ा संकेत हो सकता है।

Read more: कम उम्र में सफेद बाल आने की वजह बनता है हाई बीपी, जानें क्या है इनके बीच का संबंध

शरीर और हड्डियों में दर्द

विटामिन डी की कमी का सबसे गहरा प्रभाव हमारी शरीर की हड्डियों पर पड़ता है। इसकी कमी के बाद ज्यादातर शरीर और हड्डियों में दर्द बना रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में पहुंच नहीं पाता है, जिसके कारण शरीर और हड्डियों में लगातार दर्द बना रहता है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें