High BP causes white hair at a young age, know what is the relationship

कम उम्र में सफेद बाल आने की वजह बनता है हाई बीपी, जानें क्या है इनके बीच का संबंध

White Hair Problem: कम उम्र में सफेद बाल आने की वजह बनता है हाई बीपी, know what is the relationship between them

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:24 AM IST, Published Date : August 4, 2022/11:24 am IST

मुंबई। Reason behind High BP: आजकल सभी बड़ते हुए हाई ब्लड प्रेशर और सफेद बाल दोनो से काफी ज्यादा परेशान रहते है। ये देने समस्या वर्तमान समय में एक सामान्य समस्या बन चुकी है। इस समस्या का सामना केवल भआरत ही नहीं बल्कि अन्य देश के लोग भी कर रहे हैं। बीपी का बढ़ने की वजह हाई कोलेस्ट्रॉल है वहीं मेलनिन की कमी के कारण बालों में सफेदी आने लगती है, हालांकि दोनों की परेशानियों को खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स से जोड़कर देखा जाता है।  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल न किया गया तो ये हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज या ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ‘बाबूराव का कच्छा’, यूजर्स ने मजेदार रिएक्शन देते हुए कही ये बातें

White Hair Problem: हार्ट हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, ये जन्म से लेकर आखिरी सांस तक बिना रुके धड़कता रहता है। इसलिए दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, वरना जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। सबसे जरूरी है कि आप ऑयली फूड खाना छोड़ दें और हेल्दी डाइट को चुनें, साथ ही फिजिकल एक्टिविटीज पर भी ध्यान दें। जब बीपी ज्यादा होता है तो हाई बल्ड प्रेशर की समस्या पैदा हो जाती है, ऐसे में दिल की बीमारियां शुरू होने लगती है जो पुरुषों में गंजापन और वक्त से पहले बाल सफेद बाल पैदा करता है।कई मामलों में सिर पर ग्रे या सफेद बाल भी देखने को मिलते हैं।

बड़े पर्दे पर फिर वापसी करना चाहती हैं ये हसीना, एक्टिंग से हर दिल में बनाई थी खास जगह

White Hair Problem: जैसा कि हमने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर कई बीमारियों की वजह है, चूंकि इसकी वजह से यंग एज ग्रुप की महिलाओं की तुलना में पुरुषों को सफेद बालों की समस्या ज्यादा होती है। सफेद बाल की समस्या तब आ सकती है, जब ब्लड प्रेशर ज्यादा हो और इसके कारण दिल की बीमारी पैदा होती है जो बाल का रिश्ता दरअसल हार्ट डिजीज से है, जो कि हाई बीपी की वजह से होता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें