How To Keep Heart Diseases Away

How To Keep Heart Diseases Away : दिल की बिमारी से जा सकती हैं पलभर में जान, आज ही से रखें इन बातों का ख्याल

How To Keep Heart Diseases Away युवा पीड़ी आज के समय में ऐसे शौक़ रखते हैं जिससे वह खुदको खतरे में डाल रहे हैं। तो आइए जानते है कैसे हार्ट की बीमारी के खतरा बढ़ता हैं और इसे कैसे कम कर सकते है।

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2023 / 04:27 PM IST, Published Date : December 16, 2023/4:17 pm IST

How To Keep Heart Diseases Away: आज के समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ्य रखना मुश्किल होता जा रहा हैं जिससे हार्ट की बीमारी जैसे-हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा दिन पर दिन बढ़ रहा है और अब तो यह बिमारी युवा पीड़ी में भी देखने को मिल रही हैं। इन बिन बुलाई बिमारी से खुद को बचाएं क्योंकि ये आपकी जान भी ले सकती हैं। युवा पीड़ी आज के समय में ऐसे शौक़ रखते हैं जिससे वह खुदको खतरे में डाल रहे हैं। तो आइए जानते है कैसे हार्ट की बीमारी के खतरा बढ़ता हैं और इसे कैसे कम कर सकते है।

शराब से रहें दूर
How To Keep Heart Diseases Away: शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होता हैं अगर आपको शराब की आदत हो चुकी हैं ऐसे में आप कोशिश करे की धीरे-धीरे आदत को कम कर दें और इसका सेवन बंद ही कर दें ।

ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें
How To Keep Heart Diseases Away: शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना या घटना खतरे का संकेत हो सकता हैं इसलिए समय-समय पर शुगर की जांच करवाना चाहिए

रोजाना एक्सरसाइज करें
How To Keep Heart Diseases Away: एक्सरसाइज सेहत के लिए काफी लाभदायक होती हैं ऐसे में रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर के कई रोगो से मुक्ति मिलती हैं साथ ही साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता हैं।

वजन को कंट्रोल में रखें
How To Keep Heart Diseases Away: शरीर का बढ़ता वजन कई गंभीर बिमारीयो को साथ लेकर आता हैं इसलिए खान-पान का खास ध्यान रखें, जिससे वजन को कंट्रोल में रहता हैं।

तैलीय भोजन से दूर रहें 
How To Keep Heart Diseases Away: कोशिश करें की खुदको जंक फूड से दूर रखें और डाइट में फल,सब्जीयों को शामिल करें। खाने में कम तेल का उपयोग करें अधिक तेल हार्ट की समस्या को बढ़ाता हैं।

ये भी पढ़ें- Orgalife Organic Food Startup: ऑर्गालाइफ ऑर्गेनिक फूड स्टार्टअप की चमकी किस्मत, इस योजना के तहत ‘भारत सरकार’ से मिला 25 लाख का ग्रांट

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारी और पेंशनरों को मिलने जा रही बड़ी सौगात, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें