Effect of Corona on Physical Relations

शारीरिक संबंधों पर बुरा असर डाल रहा कोरोना..! बढ़ रही ये समस्याएं, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Effect of Corona on Physical Relations: जैसे-जैसे महामारी बढ़ती गई, इसका बुरा असर भी दिखने लगा, ख़ासतौर पर शारीरिक संबंधों में। रिसर्च के अनुसार, "ज्यादातर जोड़ों में सेक्स की इच्छा कम हो गई। इसके साथ ही एक नए अध्‍ययन के मुताबिक, लॉन्‍ग कोविड के मरीजों में से एक तिहाई को सुगंध का अहसास खत्‍म हो जाता है, वहीं हर पांचवें मरीज को स्‍वाद आना बंद हो जाता है।

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 05:11 PM IST, Published Date : December 22, 2022/5:09 pm IST

नई दिल्‍ली। Effect of Corona on Physical Relations: रिसर्च के मुताबिक, “शुरुआत में महामारी ने लोगों को एक दूसरे से जुड़ने का मौका दिया ठीक उसी तरीक़े से जैसे वो पहले छुट्टियों में मिला करते थे, लेकिन जैसे-जैसे महामारी बढ़ती गई, इसका बुरा असर भी दिखने लगा, ख़ासतौर पर शारीरिक संबंधों में। रिसर्च के अनुसार, “ज्यादातर जोड़ों में सेक्स की इच्छा कम हो गई। इसके साथ ही एक नए अध्‍ययन के मुताबिक, लॉन्‍ग कोविड के मरीजों में से एक तिहाई को सुगंध का अहसास खत्‍म हो जाता है, वहीं हर पांचवें मरीज को स्‍वाद आना बंद हो जाता है। इसी अध्‍ययन में पता चला है कि लॉन्‍ग कोविड मरीजों के शारीरिक संबंध बनाने में भी बाधा बन रहा है। काफी मरीज नींद में चलने की बीमारी का शिकार होने की शिकायत भी कर रहे हैं।

स्‍वाद व सुगंध जीवन पर डाल रही असर

लॉन्‍ग कोविड के लक्षणों में सिरदर्द, बेचैनी, सुगंध व स्‍वाद का जाना शामिल हैं। शुरुआती संक्रमण के बाद नींद में चलने या बेचैनी महसूस करने की समस्‍या कई महीनों तक बनी रह सकती है। इतना ही नहीं मरीज की यादाश्‍त पर भी असर पड़ सकता है। अध्‍ययन में शामिल कोविड के हर तीसरे मरीज ने बताया कि अब उसे सुगंध महसूस नहीं होती है, वहीं हर पांचवें मरीज के अनुसार, उसे किसी भी चीज का स्‍वाद अब नहीं आता है। ये बहुत बड़ी समस्‍या है क्‍योंकि स्‍वाद व सुगंध का जाना जीवन पर काफी असर डालता है।

शारीरिक संबंध को लेकर को लेकर अनिच्‍छा का भाव

क्षमता चली गई, उनमें अवसाद, बेचैनी, एकांत में रहने की आदत के साथ ही निजी संबंधों में भी समस्‍याओं की दर बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। इससे जिंदगी के हर पहलू पर बुरा असर पड़ता है। इससे व्‍यक्तिगत साफ सफाई से लेकर शारीरिक संबंध बनाने को लेकर अनिच्‍छा का भाव पैदा होने लगता है। इससे लोगों के निजी संबंधों में दरार पड़ रही है। इस अध्‍ययन में 3,60,000 लोगों को शामिल किया गया था। वहीं एक अध्ययन में पाया गया कि ब्रिटेन की कुल जनसंख्‍या के आधार पर इसकी गणना की जाए तो देश में करीब 18 लाख लोग इस समस्‍या से ग्रसित हैं। कुछ दूसरे जानकारों का मानना है कि कोविड-19 ने विवाहित जोड़ों के निजी जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है।

संक्रमण के डर के कारण संबंध बनाने की इच्छा घटी – रिसर्च

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद शारीरिक थकावट, कमजोरी और अन्य बीमारियां व्यक्ति के इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की बीमारी को ट्रिगर कर सकती हैं, वहीं संक्रमण के डर के कारण भी लोगों में संबंध बनाने की इच्‍छा घट गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सेक्सुअल रेस्पॉन्स उत्तेजना और कामोत्तेजना पर निर्भर होता है। काम का बोझ, बदलती जीवनशैली, संक्रमण का डर व तनाव, अवसाद व मनोविकृति ने कोरोना काल में लोगों में अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा घटा दी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें