Marriage Fraud: मुंह दिखाई के समय खुला दुल्हन का राज, सुहागरात से पहले दूल्हे ने दे दी सुसाइड की धमकी |

Marriage Fraud: मुंह दिखाई के समय खुला दुल्हन का राज, सुहागरात से पहले दूल्हे ने दे दी सुसाइड की धमकी

दरअसल, यह मामला उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले का है, सम्भल के हजरतनगर गढ़ी थाना इलाके में कटौली गांव पड़ता है। गांव के रहने वाले डालचंद नामक नवयुवक की शादी सम्भल जिले की ही युवती से तय हुई थी। कैलादेवी थाना इलाके में युवती का गांव है।

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 07:05 PM IST, Published Date : February 17, 2023/7:05 pm IST

Marriage Fraud: कई बार रात के अंधेरे में हुई शादी और पर्दाप्रथा लोगों के लिए ​जी का जंजाल बन जाती है। रात के अंधेरे में हुए सात फेरे, मंडप में मंत्रोच्चार के साथ वर-वधू ने सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा तो कर लिया लेकिन जब बहू की हकीकत पता चली तो दूल्हे के तो मानों होश ही उड़ गए। दूल्हा ने पुलिस को शिकायत सौंपी है और धमकी दी है अगर उसके साथ न्याय नहीं हुआ तो वह आत्महत्या कर लेगा।

दरअसल, यह मामला उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले का है, सम्भल के हजरतनगर गढ़ी थाना इलाके में कटौली गांव पड़ता है। गांव के रहने वाले डालचंद नामक नवयुवक की शादी सम्भल जिले की ही युवती से तय हुई थी। कैलादेवी थाना इलाके में युवती का गांव है।

बीते 26 जनवरी को वर पक्ष तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार लड़कीवालों के दरवाजे पर बारात लेकर पहुंचा था, पारंपरिक रस्मों-रिवाज के साथ दूल्हा-दुल्हन ने सात फेरे लिए, हालांकि, गांव की रूढ़िवादी परंपराओं के चलते जयमाला जैसा कोई कार्यक्रम नहीं हुआ, रात के अंधेरे में ही सबकुछ संपन्न हुआ और सुबह दुल्हन को लेकर दूल्हा पक्ष अपने घर आ गया।

घूंघट में छिपी रही दुल्हन

वहां पहुंचने पर ससुराल में मुंह दिखाई की परंपरा निभाई और वहां मौजूद महिलाओं ने नई नवेली दुल्हन के सिर से घूंघट उठाया, लेकिन बहू का चेहरा देखते ही सब अवाक रह गए, घर में चर्चा शुरू हो गई और बात दूल्हे समेत परिवार के पुरुषों तक पहुंच गई।

छोटी बहन से हुई थी सगाई

दरअसल, पता चला कि कन्या पक्ष ने बड़ी चतुराई से घूंघट और परंपराओं की आड़ में अपनी बड़ी बेटी की शादी कर दी, जबकि छोटी बेटी से डालचंद का रिश्ता तय किया था। युवक के परिवार का दावा है कि उनके पास सगाई की तस्वीरें भी सबूत के तौर पर मौजूद हैं, बहरहाल, शादी में हुई धोखाधड़ी की बात रिश्ते और नातेदारों के अलावा पूरे गांव में आग की तरह फैल गई। और गुस्साए दूल्हे ने नई नवेली दुल्हन को उसी दिन मायके वापस भेज दियां

मंदबुद्धि है दुल्हन?

दूल्हे का आरोप है कि दिमागी तौर पर कमजोर लड़की पर्दे की आड़ में उसके साथ शादी कर दी गई, जबकि सगाई छोटी वाली लड़की संग हुई थी। ससुरालवालों ने सुनियोजित योजना के तहत यह काम किया ताकि उनकी बड़ी बेटी की जैसे-तैसे शादी हो जाए।

कन्या पक्ष ने लगाए दहेज का आरोप

अब पंचायतों का दौर शुरू हो गया, दोनों तरफ के लोग जुटे, लड़की के परिजनों का आरोप है कि दहेज के चक्कर में उनकी बेटी को लौटा दिया गया। इस मामले में समाज के लोगों के बीच पंचायतें और बैठकें होती रहीं, मगर अभी तक इस समस्या का कोई हल नहीं निकल सका है।

read more: उर्वशी रौतेला ने ऋषभ पंत के लिए कह दी यह दिल छू लेने वाली बात, अब वीडियों हो रहा जमकर वायरल

read more:  DATIYA NEWS :नेता प्रतिपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना, कहा – विकास यात्रा कोरा ढकोसला है…