Snoring Remedies

Snoring Remedies: अगर आप भी हैं खर्राटों से परेशान, तो अपनाएं ये उपाय और करें खर्राटों से बाय-बाय, जानिए कैसे

Snoring Remedies: अगर आप भी हैं खर्राटों से परेशान, तो अपनाएं ये उपाय और करें खर्राटों से बाय-बाय

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2023 / 03:47 PM IST, Published Date : December 29, 2023/3:47 pm IST

Kharrate Kaise Band Kare: दिनभर की थकान के बाद रात को लोग सुकून भरी नींद चाहते है। कई लोगों को सोते समय खर्राटें लेने की आदत होती है, इस पर​ कुछ लोगों का मानना है कि थकावट की वजह से लोग खर्राटे लेते है। यही वजह है कि आमतौर पर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालांकि, आपके खर्राटे लेने की आदत आपके आसपास मौजूद लोगों के लिए परेशानी की वजह बन सकती है। खर्राटों की आवाजों के साथ सोना किसी के लिए भी तकलीफ का सबब बन सकता है। लेकिन कई बार खर्राटें केवल थकावट की वजह से नही ​बल्कि किसी बीमारी का संकेत भी हो सकते है। कई बार समस्या इतनी बढ़ जाती है कि डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इस समस्या पर ध्यान दिया जाए और इस आदत से छुटकारा पा लिया जाए।

अच्छे से हाइड्रेट रहें
Kharrate Kaise Band Kare: खर्राटों से राहत पाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेट रहें। अक्सर शरीर में पानी की कमी की वजह से भी खर्राटों की समस्या हो सकती है। ‘जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी’ के एक अध्ययन की मानें तो डिहाइड्रेशन के कारण नींद के दौरान खर्राटे बढ़ सकते हैं।

स्लीप पोजीशन का ध्यान रखें
Kharrate Kaise Band Kare: अगर आप या आपके आसपास कोई खर्राटों से परेशान है, तो पीठ के बजाय करवट लेकर सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सोने की पोजीशन भी खर्राटों को कम करने में मदद कर सकती है।

शराब पीने से बचें

Kharrate Kaise Band Kare: एक अध्ययन के मुताबिक शराब और अन्य नशीली दवाओं से खर्राटे आने की संभावना काफी बढ़ जाती है। शराब पीने से जितना हो सके, परहेज करें। खासकर सोने से पहले इनसे परहेज काफी फायदेमंद हो सकता हैं।

व्यायाम करें
Kharrate Kaise Band Kare: एक्सरसाइज करना सौ दवाओं की एक दवा है। किसी भी आदत से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम सबसे कारगर उपाय है। खासकर खर्राटों की समस्या से राहत पाने में एक्सरसाइज आपकी काफी मदद कर सकती है। नियमित शारीरिक गतिविधि करने से गले की मांसपेशियों को टोन करने में मदद कर सकती है, जिससे खर्राटे कम हो सकते हैं।

​वजन का रखें खास ख्याल
Kharrate Kaise Band Kare: अक्सर मोटापे का शिकार लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है। वजन कम करने से खर्राटे कम हो सकते हैं, खासकर अगर एक्स्ट्रा वेट के कारण गले पर दबाव पड़ता है जिससे खर्राटों की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए आवश्यक है कि वजन को कंट्रोल में रखा जाए।

ये भी पढ़ें- Psychological Facts : जो लोग ज्यादा हंसते हैं उनमें दर्द सहने की क्षमता ज्यादा होती हैं जानें ऐसे और भी मनोवैज्ञानिक तथ्य

ये भी पढ़ें- Ramlala’s life prestige Schedule: मात्र 84 सेकेंड का है शुभ मुहूर्त, इस समय विराजमान होंगे रामलला, 7 दिन पहले से शुरू हो जाएगा अनुष्ठान का कार्यक्रम

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें