Stress can be good for the brain, you will be surprised to know the reason

स्ट्रेस दिमाग के लिए हो सकता है अच्छा, वजह जान हैरान हो जाएंगे आप

Stress Is Good For Brain: एक निश्चित और कम समय सीमा में होने वाला तनाव यानी आपकी मानसिक परेशानी आपके दिमाग के लिए अच्छी हो सकती है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 4, 2022/12:24 pm IST

नई दिल्ली।Stress Is Good For Brain: जैसा की हम सभी अब तक ये जानते आए हैं कि तनाव शरीर के लिए हानिकारक होता है, लेकिन एक स्टडी में सामने आए कारक को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों में चौकाने वाली जानकारी साझा की है। जॉर्जिया विश्वविद्यालय के यूथ डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट की हालिया रिसर्च के अनुसार, एक निश्चित और कम समय सीमा में होने वाला तनाव यानी आपकी मानसिक परेशानी आपके दिमाग के लिए अच्छी हो सकती है।

प्रदेश में फिर तेज हुई कोरोना की रफ्तार, पिछले 24 घंटों में मिले इतने नए मरीज

तनाव से हो सकते हैं फायदें

Stress Is Good For Brain: इस शोध में पाया गया कि तनाव के निम्न से मध्यम स्तर लोगों में लचीलापन विकसित करने के साथ उन्हें मानसिक स्वास्थ्य विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। कम से मध्यम स्तर का तनाव, आपको भविष्य के बड़े और संभावित तनावों, डिप्रेशन और असामान्य सामाजिक व्यवहार जैसी स्थितियों का शिकार होने से कुछ हद तक बचा सकता है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर आप ऐसे माहौल में हैं जहां आपके पास कुछ स्तर की टेंशन है, तो इससे आपकी दिमागी गतिविधियां को सही तरीके से चलने में मदद मिलती है।

इस स्टडी के लेखकों ने कुछ उदाहरण देकर अपनी बात समझाने की कोशिश की है। उनके अनुसार, परीक्षा से ठीक पहले अध्ययन करने के दौरान हुआ स्ट्रेस, आपको आगे वर्क प्लेस की या घर की किसी बड़ी चुनौती से निपटने के लिए मजबूत बना सकता है। वहीं ऑफिस के काम या बिजनेस की किसी बड़ी मीटिंग की तैयारी करने के दौरान जो तनाव आता है, वह भी संभावित रूप से आपके व्यक्तिगत विकास का कारण बन सकता है।

तनाव में होते है फर्क

Stress Is Good For Brain: सही मात्रा में कम तनाव और बहुत अधिक तनाव के बीच बहुत मामलूी फर्क होता है जिसे समझना आसान नहीं होता है। यह ठीक वैसा है जब आप कुछ मुश्किल काम करते हैं तो उस दौरान आपकी स्किन पर कुछ रूखापन आ जाता है, फिर आप अपने शरीर को उस दबाव के अनुकूल बनाने के लिए काम करते हैं, तब आपकी स्किन धीरे-धीरे सामान्य हो जाती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers