Troubled by stomach problems, do this easy remedy today,

पेट में होने वाली समस्याओं से है परेशान, आज ही करें ये आसान उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Stomach Pain Relief: Troubled by stomach problems, you will get relief soon आज ही करें ये आसान उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 5, 2022/8:41 pm IST

नई दिल्ली। Stomach Pain Relief: बदलते मौसम के चलते कभी-कभी कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद पेट में मरोड़ या ऐंठन महसूस होती है। ऐसा तभी होता है जब हम कुछ ऐसा खा लेते हैं या कभी जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं जिससे कब्ज, गैस, अपच या पेट फूलने जैसी समस्या होती है। पेट से जुड़ी इन समस्याओं का मतलब है हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना। तो आज हम आपको इन समस्याओं से बचने के लिए आपको आहार और दिनचर्या से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताने वाले है जिससे आपको पेट संबधी बीमारियों से आराम मिलेगा।

हरी सब्जियों और ताजे फलों का सेवन

यदि आप अपना पेट स्वस्थ रखना चाहते हैं तो एक दिन में कम से कम दो से तीन बार मौसमी फल और हरी सब्जियों का सेवन जरुर करें, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं। जितना हो सकें उतने अधिक मात्रा में केमिकल रहित अनाज का सेवन करें। ये पाचन और इम्युनिटी बढ़ाता है। साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होता है।

 Read More: इस पाकिस्तानी शो ने चुराया ‘द कपिल शर्मा शो’ का कॉन्सेप्ट, बात बढ़ने पर शो के कॉमेडियन ने कपिल को घेरा

अजवाइन

अगर आप बार-बार पेट में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो रात में अजवाइन को पानी में भिगा कर रख दें और सुबह उठते ही अजवाइन छानकर इसके पानी को पी जाएं। यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पेट से जुड़ी परेशानी दूर हो जाती है।

नींबू और गरम पानी

अगर आप पेट में होने वाली कब्ज या गैस से परेशान हैं तो एक ग्लास गरम पानी में नींबू डालकर उसे अच्छे से मिलाएं और पी जाएं। यकीन मानिए आपको इससे राहत मिलेगी।

Read More: विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत की वृद्धि, अब हर माह मिलेंगे इतने रुपए, सदन में विधेयक पारित

पुदीने की पत्ती

यदि आपके पेट में ऐंठन की समस्या होती हैं तो 20 से 25 पुदीना की पत्ती लें, 1 चम्मच धनिया की पत्ती, और उसमें स्वादअनुसार काला नमक, 1 चम्मच भुना जीरा, चुटकी भर हींग और एक नींबू का रस मिलाकर पीस दें। इसके बाद इसे पानी मिलाकर पी लें।  S

वॉक करना

खाने के बाद वॉक करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती है। रोजाना तीस से चालीस मिनट तक तेज वॉक करने से भोजन आसानी से पच जाता है। साथ ही भोजन को चबाकर खाने से आसानी से पच जाती है और गैस या कब्ज जैसी समस्या भी उत्पन्न नहीं होती है।

Read More: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें