Why does the bride give turmeric milk to the groom on Suhagrat

सुहागरात पर दुल्हन दूल्हे को हल्दी वाला दूध क्यों देती है? जानें इस रस्म के पीछे की असली वजह

Why does the bride give turmeric milk to the groom on Suhagrat: आखिर सुहागरात पर दूल्हे को केशर वाला दूध क्यों पिलाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 08:30 PM IST, Published Date : February 6, 2023/8:30 pm IST

 नई दिल्ली। हर उम्र के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट बच्चों से लेकर हर उम्र के लोगों को रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं। यह कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, फास्फोरस इत्यादि से भरपूर होता है। यह हड्डियां मजबूत करने से लेकर शरीर की अन्य परेशानी दूर करने में लाभकारी होता है। लेकिन सुहागरात पर दूल्हे को केशर वाला दूध क्यों पिलाया जाता है।

read more : बहन अपने ही भाई को बनाती है दूल्हा, परिवार के सामने ही लेते हैं सात फेरे, यहां निभाई जाती है ये अनोखी परंपरा 

शादी में कई प्रकार की रस्में होती है। जिसमें से एक सुहागरात होती है। इसको लेकर हर किसी के मन में अलग-अलग ख्याल आते हैं. सबसे सबसे खास अहसास शादी की पहली रात का होता है क्योंकि हर शादीशुदा जोड़े के लिए यह रात बहुत अहम होती है। इस रात कई रस्में भी निभाई जाती हैं। इस मौके पर जो सबसे ज्यादा फेमस रस्म है, दूल्हे को एक गिलास हल्दी वाला दूध पिलाना। इस रस्म को आपने कई फिल्मों, टीवी सीरियल में देखा होगा। या फिर हो सकता निजी जिंदगी में भी आपको इसका अनुभव रहा हो। लेकिन बात यहां होती है कि आखिर सुहागरात पर दूल्हे को हल्दी वाला दूध क्यों पिलाया जाता है।

 

 

सुहागरात को दूल्हे को पिलाए जाने वाले दूध में केसर, बादाम और काली मिर्च का अनोखा मिश्रण होता है जब इन सब चीजों का मिश्रण मिलकर दूध उबाला जाता है तो फिर इसमें से कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो की रोमांस को बढ़ावा देते हैं और इसको पीने के बाद दुल्हे को बहुत अच्छा महसूस होता है पुराने जमाने में लड़का और लड़की एक दूसरे को शादी से पहले नहीं देखा करते थे।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers