You are becoming a victim of baldness even before marriage

शादी से पहले ही हो रहे हैं गंजेपन का शिकार, तो आज ही छोड़ दें ये चीजें खाना

Baldness Problem in Youth: You are becoming a victim of baldness even before marriage,तो आज ही छोड़ दें ये चीजें खाना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 8, 2022/3:04 pm IST

Baldness Problem in Youth: आजकल युवाओं 25 से 30 साल के युवाओं के ही बाल झड़ने लगे है। कई लोगों के बाल तो शादी से पहले ही लगभग पूरी तरह झड़ जाते हैं और फिर उन्हें लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है। कुछ मामलों में ऐसा जेनेटिक कारणों से हो सकता है, लेकिन ज्यादातर केस में ये अनहेल्दी फूड खाने की वजह से होता है। ऐसे में युवाओं के बाल जब झड़ने लगते हैं तो उनकी टेंशन और बढ़ जाती है। इसलिए ध्यान देना हमें चाहिए कि हम अपने खाने-पीने में कौन-कौन सी गलतियां कर रहे हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read More: ऐसा माहौल बढ़ा सकता है हार्ट अटैक का खतरा, आज ही हो जाएं सावधान

खाद्य पदार्थ जो गंजेपन के लिए हैं जिम्मेदार

जंक फूड

बाजारो में मिलने वाले जंक और फास्ट फूड्स हमें भले ही काफी पसंद आते हों, लेकिन ये सेहत को पूरी तरह बिगाड़ सकते हैं। इसमें उपस्थित सेचुरेटेड फैट न सिर्फ वजन बढ़ाता है, बल्कि बालों को भी इससे काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसमें पाया जाने वाला DHT नामक एंड्रोजन गंजेपन को बढ़ता है और ऑयली स्कैल्प को चिकना बना देता है। इससे बालों के रोम छिद्रों बंद होने लगते हैं, जिससे हेयर ग्रोथ में परेशानी सामने आती है।

शराब

आजकल के युवाओं में शराब पीने की लत तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसका असर उनके बालों में साफ देखा जा सकता है। हमारे बाल केरोटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। ऐसे में शराब का सेवन करतें हैं तो प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा असर पड़ना अनिवार्य है। इससे बाल न सिर्फ कमजोर होंगे बल्कि इसकी चमक भी खो जाएगी।

Read More: तिलक में दूल्हे ने नहीं पहने ससुराल के कपड़े तो दुल्हन के घरवालों ने कर दी दूल्हें की कुटाई, जानें पूरा मामला

 

कच्चे अंडे की सफेदी

इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा खाने से हमें प्रोटीन और नेचुरल फैट मिलता है और इसे बालों मे ग्रोथ लाने के लिए सिर मे भी लगाया जाता है। लेकिन, इसे गलती से भी कच्चा नहीं खाना चाहिए वरना इसकी सफेदी बायोटिन की कमी की वजह बन सकती है और इससे केरोटिन का उत्पादन भी कम हो जाएगा, जिसका सीधा असर आपको बालों पर पड़ेगा।

शक्कर

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कम चीनी खाने की सलाह दी जाती है। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि शुगर के सेवन से आपके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं, ऐसे में मीठी चीजें उतनी ही मात्रा में खाएं, जितनी की एनर्जी पाने के लिए जरूरी है।

दूषित मछली

हम में से हर किसी को पता है कि मछली खाने से शरीर को कैल्शियम जैसे अहम फायदेमंद न्यूट्रिएंट मिलते हैं। लेकिन, अगर आप बाजार से दूषित मछली खरीदकर खाएंगे तो इसमें मौजूद मरक्यूरी आपके बाल झड़ने की वजह बन जाएगा। इसलिए मछली खरीदेते वक्त थोड़ी सावधानी बरतें और हमेशा ताजी मछली ही लें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें