Congress Nyay Guarantee 2024: अल्पसंख्यकों को स्वतंत्रता, महिलाओं को सम्मान, GST से मुक्ति, गरीबों को सरकारी जमीन.. पढ़े कांग्रेस के अहम 10 वादे | Congress Nyay Guarantee 2024 Full PDF Download

Congress Nyay Guarantee 2024: अल्पसंख्यकों को स्वतंत्रता, महिलाओं को सम्मान, GST से मुक्ति, गरीबों को सरकारी जमीन.. पढ़े कांग्रेस के अहम 10 वादे

Edited By :   Modified Date:  April 5, 2024 / 01:42 PM IST, Published Date : April 5, 2024/1:42 pm IST

नई दिल्ली: कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र का ऐलान कर दिया हैं। पांच न्याय और 25 गारंटियों वाले इस घोषणा पत्र में अल्पसंख्यकों, (Congress Nyay Guarantee 2024 Full PDF Download) महिलाओं, छात्र-छात्राओं, किसान, मजदूर, युवा समेत सभी वर्गों के लिए बड़े ऐलान किये गये हैं।

पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो को ‘न्याय पत्र’ का नाम दिया है और इसकी थीम वर्क, वेल्थ और वेल्फेयर रखी गई है। दिल्ली में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते समय कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, नेता राहुल गांधी, पार्टी की घोषणा पत्र समिति के प्रमुख पी चिदंबरम और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल मंच पर मौजूद रहे।

IBC24 Shakti Samman 2024: IBC24 आज करेगा नारी शक्ति का सम्मान.. बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी करेंगी समारोह में शिरकत..

Congress Menifesto 2024

कांग्रेस के पांच न्याय का जिक्र

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में पांच न्याय पर जोर देने की बात की है। ये हैं – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’। पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत 5 गारंटियां देने की बात की है। इनमें खाली पड़ी 30 लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती करने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने की ‘गारंटी’ दी है। (Congress Nyay Guarantee 2024 Full PDF Download) इसके अलावा ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को कानूनी दर्जा देने, कर्ज माफी आयोग के गठन और जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया गया है। ‘श्रमिक न्याय’ के तहत कांग्रेस ने मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी को 400 रुपये प्रतिदिन करने और शहरी रोजगार गारंटी योजना लाने का वादा किया है। इसके अलावा कांग्रेस ने ‘नारी न्याय’ के एलान में ‘महालक्ष्मी’ गारंटी शामिल हैं, जिसके तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने जैसे बड़े वादे किए गए हैं।

घोषणापत्र के 10 महत्वपूर्ण बिंदु

महिलाओं के लिए बड़े ऐलान

⁠01. महालक्ष्मी – गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपए, आधी आबादी, पूरा हक – केंद्र सरकार की नई नौकरियों में 50% महिला आरक्षण, शक्ति का सम्मान – आशा, मिड डे मील और आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज़्यादा सैलरी, दोगुने सरकारी योगदान से,

02. अधिकार मैत्री – महिलाओं को कानूनी हक़ और सरकारी योजनाओं की जानकारी देने वाली एक अधिकार-सहेली, हर पंचायत में, ⁠सावित्री बाई फुले हॉस्टल – कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुने हॉस्टल

हिस्सेदारी न्याय का जिक्र

03. सामाजिक व आर्थिक समानता के लिए हर व्यक्ति, हर वर्ग की गिनती, आरक्षण का हक – संवैधानिक संशोधन द्वारा 50% सीमा हटाकर SC/ST/OBC को आरक्षण का पूरा हक, SC/ST सब प्लान की कानूनी गारंटी – जितनी SC/ST जनसंख्या, उतना बजट; यानी ज़्यादा हिस्सेदारी।

04. जल-जंगल-ज़मीन का क़ानूनी हक़ – वन अधिकार क़ानून वाले पट्टों का 1 साल में फैसला (Congress Nyay Guarantee 2024 Full PDF Download) 5.⁠ ⁠अपनी धरती, अपना राज – कांग्रेस उन बस्तियों को अनुसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित करेगी जहां आदिवासी सबसे बड़ा सामाजिक समूह हैं।

श्रमिक वर्ग को भी न्याय

05. दैनिक मजदूरी 400 रुपए, मनरेगा में भी लागू, सबको स्वास्थ्य अधिकार – ₹25 लाख का हेल्थ-कवर: मुफ़्त इलाज़, अस्पताल, डॉक्टर, दवा, टेस्ट, सर्जरी, शहरी रोजगार गारंटी – शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई योजना।

06.⁠ ⁠सामाजिक सुरक्षा के तहत असंगठित मजदूरों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा ,सुरक्षित रोजगार कीदिशा में फैसले लेते हुए मुख्य सरकारी कार्यों में कांट्रैक्ट सिस्टम मजदूरी बंद कर दी जाएगी।

युवाओ का पूरा ध्यान

07. कांग्रेस ने पहली नौकरी पक्की पर जोर देते हुए हर शिक्षित युवा को 1 लाख रुपए की अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने का ऐलान किया हैं। पार्टी ने भर्ती भरोसा के तहत 30 लाख सरकारी नौकरियों की बात कही हैं।

08. पेपर लीक से मुक्ति – पेपर-लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां। गिग-वर्कर सुरक्षा – गिग वर्कर के लिए बेहतर काम-काजी नियम और संपूर्ण सामाजिक सुरक्षा। युवा रोशनी – युवाओं के लिए 5,000 करोड़ रुपए का नया स्टार्टअप फंड।

किसानों को उनका हक़

09. किसान न्याय के तहत कांग्रेस ने जो बड़े ऐलान किये हैं उनमें सही दाम – MSP की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ। कर्ज़ मुक्ति – क़र्ज़ माफ़ी प्लान प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए परमानेंट आयोग

10. बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफर – फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर सीधे खाते में पैसा ट्रांसफर, उचित आयात-निर्यात नीति – किसानों की सलाह से नई इंपोर्ट-एक्सपोर्ट पॉलिसी बनेगी, GST-मुक्त खेती – किसानी के लिए जरूरी हर चीज से GST हटेगी।

Hindi Manifesto by ishare digital on Scribd

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp