Lumpy virus in Gwalior

जिले में लंपी वायरस ने फिर बरपाया कहर, 24 घंटे में मिले 90 से ज्यादा पशु संक्रमित, इतने की हुई मौत

Lumpy virus in Gwalior:  ग्वालियर-चंबल के सभी जिलों में लम्पी के लक्षण वाले मामले सामने आने के बाद पशु चिकित्सा विभाग हाई अलर्ट पर है

Edited By: , September 23, 2022 / 08:58 AM IST

ग्वालियर। Lumpy virus in Gwalior: ग्वालियर-चंबल के सभी जिलों में लम्पी के लक्षण वाले मामले सामने आने के बाद पशु चिकित्सा विभाग हाई अलर्ट पर है। लम्पी के लक्षण वाली तीन गायों की मौत हो गई है। वहीं अंचल में 24 घंटे में 92 पशु लंपी वायरस से ग्रसित पाए गए हैं। वहीं पशु विभाग का दावा है कि अब तक 16905 गायों को टीका लगाया जा चुका है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने रद्द की इतनी ट्रेनें, घर से निकलने से पहले चेक कर लें ये लिस्ट 

Lumpy virus in Gwalior: बता दें कि लंपी वायरस से गौ-वंशीय पशुओं को बचाने के लिए प्रयास जारी हैं। जिन ग्रामों के पशुओं में लंपी वायरस जैसे लक्षण दिखे हैं, वहां के सभी पशुओं खासतौर पर गौ-वंशीय पशुओं को लंपी वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा अभियान बतौर फ्री में टीके लगवाए जा रहे हैं। अभी तक 2400 गौ-वंशीय पशुओं को टीके लगाए जा चुके हैं।साथ ही संदिग्ध पशुओं का आइसोलेशन सेंटर में इलाज किया जा रहा है।

व्यवसायी के आत्महत्या मामले में बड़ा खुलासा, सामने आए 3 नाम, केस दर्ज 

Lumpy virus in Gwalior: वहीं कलेक्टर ने पशुपालन विभाग के अमले को 24 घंटे सतर्क और मुस्तैद रहकर पशुओं का टीकाकरण व इलाज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिस क्षेत्र में लंपी वायरस के लक्षण वाले गौ-वंशीय पशु मिले हैं, वहाँ के सभी गौ-वंशीय पशुओं का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन का इंतजाम भी जिला प्रशासन द्वारा कराया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें