A fair of ghosts is held here in the new moon of Shraddha Paksha

श्राद्ध पक्ष की अमावस्या में यहां लगता है भूतों का मेला, रौंगटे खड़े कर देंगी मान्यताएं

Fair of Ghosts: हर साल श्राद्ध पक्ष की अमावस्या की रात नर्मदा किनारे भूतों का मेला लगता है, जो चौदस की रात से अमावस्या की सुबह तक चलता है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 25, 2022/8:28 am IST

हरदा। Fair of Ghosts: आपने मेले लगते तो देखा और सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी भूतों के मेले के बारे में सुना है..? भले ही लोग इसे अंधविश्वास कहें, लेकिन हरदा जिले में हर साल श्राद्ध पक्ष की अमावस्या की रात नर्मदा किनारे भूतों का मेला लगता है। जो चौदस की रात से अमावस्या की सुबह तक चलता है। कहा जाता है कि इस दिन नर्मदा का जल चमत्कारी हो जाता है और इसमें स्नान करने से यहाँ आये लोगो की बाहरी बाधाएं दूर हो जाती है। कल रात से यहां देर रात शुरू हुआ तंत्र मंत्र का खेल आज सुबह तक चलता रहा। इस दौरान देर रात का नजारा बेहद डरावना था ।

सर्वपितृ अमावस्या आज, भूलकर भी न करें ये काम, वरना साल भर भुगतनी पड़ेगी सजा 

1 लाख श्रधालुओ ने की शिरकत

Fair of Ghosts: बता दे कि हरदा में सर्वपितृ अमावस्या के मोके पर लगने वाले मेले में लगभग 1 लाख श्रधालुओ ने शिरकत की। सोमवती अमावस्या होने के कारण लोगो ने नर्मदा मे आस्था की डुबकी लगाई। चौदस की रात से अमावस्या की सुबह तक नर्मदा के घाटो पर प्रेत बाधा से पीड़ित लोगों का जमावड़ा लगा रहा। यह सब लोग पड़िहारो से अपना इलाज कराते रहे। नर्मदा के पानी में खड़े होकर ग्रामीण भाषा में पड़िहार लोगो को तकलीफो को सुनाते रहे, तो कहीं प्रेतबाधा से पीड़ित महिलाये पानी और कीचड़ में लौटती रही। यहाँ आने वाले ग्रामीणो ने बताया की इस दिन सभी की तकलीफे दूर की जाती है। वही यहाँ आने वाले युवा भी इस परम्परा से प्रभावित दिखे है।

बड़ा हादसा! नौका के डूबने से 94 लोगों की मौत, रेस्क्यू कार्य जारी 

आस्था के नाम पर होते हैं जानलेवा काम

Fair of Ghosts: चौदस की रात से अमावस्या की रात से शुरू हुए भूतो के इस मेले में आस्था के नाम पर जानलेवा काम होते रहे। कोई तलवार से अपने अंगो को काटता रहा तो कोई जंजीरो से भूतो को भगाता रहा। प्रशासनिक अधिकारियो की मौजदगी में ही यह सब चलता रहा। मौके पर मौजूद अधिकारी ने कहा कि यह सब लोगो आस्था कारण होता है और अगर कोई शिकायत मिलेगी तो कार्यवाही करेंगे।

और भी है बड़ी खबरें…