After the capital Delhi, the air of this city got polluted, AQI beyond 400

AQI level very bad in capital ; राजधानी दिल्ली के बाद इस शहर की हवा हुई प्रदूषित, AQI 400 के पार, ऐसे करें खुद का बचाव

After the capital Delhi, the air of this city got polluted, AQI beyond 400, protect yourself like this

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : November 9, 2022/6:20 pm IST

AQI beyond 400 above in bhopal : भोपाल; मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यदि आप फ्रेश एयर लेने और नेचर के करीब जाने के लिए अर्ली मॉर्निंग वॉक पर जा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं, क्योकि सुबह शहर के कई इलाकों में एक्यूआई 400 से ऊपर पहुंच रहा है. शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते एक्यूआई के आंकड़े चिंतनीय हैं। सुबह के समय वायु प्रदूषण ज्यादा होता है और यह वही समय है जब छोटे बच्चे स्कूल के लिए बाहर निकल जाते हैं और सीनियर सिटीजन सहित आम लोग लोग मॉर्निंग वॉक और पार्कों में घूमते हुए नजर आते हैं.. इन्हें ही सबसे ज्यादा प्रदूषण से खतरा रहता है।

यह भी पढ़े; मानवाधिकारों पर भारत की रिपोर्ट की संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश समीक्षा करेंगे

400 से ऊपर एक्यूआई का स्तर गंभीर की श्रेणी में आता है

AQI beyond 400 above in bhopal ; भोपाल में अभी दो जगह लाइव मॉनिटरिंग हो रही है . इसमें टीटी नगर और पर्यावरण परिसर शामिल हैं। सामान्य तौर पर एक्यूआई का स्तर शाम के समय ज्यादा रहता है। जो कि रात 10 बजे से 12 बजे तक 300 से ऊपर रह रहा है..इसके बाद धीरे-धीरे प्रदूषण घट रहा है। तो वही सुबह 5 बजे ये लगभग मॉडरेट की केटेगरी में आ जाता है। लेकिन फिर 7 बजे बढ़ जाता है यह बेहद गंभीर स्थिति होती है। 400 से ऊपर एक्यूआई का स्तर गंभीरत की श्रेणी में आता है .

यह भी पढ़े;; भारत में अगले साल होगी महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप

एक्यूआई सुबह के समय बढ़ जाता है

AQI beyond 400 above in bhopal ;  यह सबसे खतरनाक स्थिति होती है,रात में तापमान का स्तर गिर जाता है। इसे धूल के कण हवा में ही रहते हैं..इस कारण एक्यूआई सुबह के समय बढ़ जाता है..ऐसे में जरूरी हो तब ही बाहर निकलें। तो वही बच्चों को स्कूल मास्क और चश्मा लगाकर ही भेंजे। इससे धूल के कण अंदर जाने से बचेंगे। वायु प्रदुषण के कारण कई तरह की बीमारी होती है ऐसे में खुद को कैसे सुरक्षित रखे इस पर जरूर ध्यान दें .