कूनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ अफ्रीकी चीतों में से एक और को किया गया बड़े बाड़े में स्थानांतरित |

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ अफ्रीकी चीतों में से एक और को किया गया बड़े बाड़े में स्थानांतरित

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ अफ्रीकी चीतों में से एक और को किया गया बड़े बाड़े में स्थानांतरित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : November 18, 2022/10:36 pm IST

श्योपुर (मप्र), 18 नवंबर (भाषा) मध्य सितंबर में नामीबिया से लाकर मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए आठ अफ्रीकी चीतों में से एक और चीते को शुक्रवार को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित कर दिया गया है। इसी के साथ अब तक तीन चीतों को पृथक-वास क्षेत्र से बड़े बाड़े में पहुंचा दिया गया है।

कूनो राष्ट्रीय उद्यान के वन मंडल अधिकारी प्रकाश कुमार वर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि आज एक और चीते को पृथक-वास क्षेत्र से बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इससे पहले दो चीतों को पांच नवंबर को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था। उनका कहना था कि बाकी पांच चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से इसी महीने बड़े बाड़ों में स्थानांतरित किया जाएगा।

वर्मा ने बताया कि बड़े बाड़े में स्थानांतरित किए जाने के एक या दो महीने बाद इन चीतों को जंगल में स्वच्छंद विचरण के लिए छोड़ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1952 में भारत में विलुप्त हुए चीतों की आबादी को पुनर्जीवित करने की परियोजना के तहत 17 सितंबर को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में इन चीतों को विशेष बाड़ों में पृथकवास में छोड़ा था।

भाषा सं रावत

रावत राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)