Balaghat News: धान परिवहन के दौरान खरीदी केंद्रों में मची अफरा-तफरी, शिकायत के बाद कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश, ये है मामला |

Balaghat News: धान परिवहन के दौरान खरीदी केंद्रों में मची अफरा-तफरी, शिकायत के बाद कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश, ये है मामला

Balaghat News: धान परिवहन के दौरान खरीदी केंद्रों में मची अफरा-तफरी, शिकायत के बाद कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश, ये है मामला

Edited By :   |  

Reported By: Hiten Chauhan

Modified Date:  December 29, 2023 / 01:52 PM IST, Published Date : December 29, 2023/1:52 pm IST

बालाघाट।Balaghat News:  बालाघाट जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी हुई शासकीय धान की परिवहन के दौरान अफरातफरी का मामला सामने आया है। जहां वारासिवनी एसडीएम एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों को संयुक्त कार्रवाई के दौरान मेंहदीवाड़ा से खापा रोड़ पर शासकीय धान बरामद हुई है। वहीं मेंहदीवाड़ा में ही लक्ष्मी राईस उद्योग में छापामार कार्रवाई के दौरान 175 बोरी खाली धान की बोरी भी बरामद किया गया। जिसका प्रकरण बनाकर कलेक्टर को रिपोर्ट भेजा गया है। बता दें कि बालाघाट जिले में समर्थन मूल्य पर शासन द्वारा खरीदी जा रही धान के खरीदी केन्द्र से संग्रह केन्द्र तक ट्रक द्वारा परिवहन किए जाने के दरम्यिान परिवहनकर्ता हमालों के सांठगांठ से परिवहन की जा रही धान को बीच रास्ते में ही चोरी करने के इरादे से उसे बीच रास्त में ही उतराने की शिकायत प्राप्त हुई। इस शिकायत के बाद प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाते हुए बालाघाट कलेक्टर के आदेश पर एसडीएम वारासिवनी द्वारा संयुक्त जांच दल बनाई गई। जांच दल द्वारा मेंहदीवाड़ा से खापा मार्ग में जांच की गई।

Read More: Lok Sabha Elections 2024 : राम मंदिर और फरवरी में अबू धाबी में हिंदू मंदिर के उद्घाटन के बाद घोषित होगी लोकसभा चुनाव की तारीख, कांग्रेस सांसद ने ट्वीट कर कही ये बात.. 

केन्द्रों से धान लोड कर किया रवाना

मौके पर सड़क के किनारे झाडियों एवं खेतों में खरीफ उपार्जन वर्ष 2023-24 के स्टेग सील से मुद्रित धान के बारदाने पाये गये बारदानों में नीले रंग के धागे से सिलाई की गई थी जिसमें उपार्जन केन्द्रों की पर्चियां पाई गई थी। जिसमें पाई गई 2 बोरियां उपार्जन केन्द्र बोरगांव किन्ही किरनापुर, 6 बोरिया उपार्जन केन्द्र गर्रा वारासिवनी, 6 बोरिया उपार्जन केन्द्र मिरीया लांजी की पाई गई। मौके पर उपार्जन केन्द्रों से संपर्क करने पर पाया गया कि उपार्जन केन्द्र बोरगांव किन्हीं मिरीया तथा गर्रा की धान की परिवहन की मेपिंग खापा केप से की गई है। एवं उपार्जन केन्द्रों से धान लोड कर ट्रक खापा केप रवाना किए गए थे।

Read More: Suicide Case: एक ही परिवार के चार लोगों ने की आत्महत्या, जानें किस वजह से उठाया ये खौफनाक कदम

इस दौरान जांच में पाया गया कि विपणन संघ बालाघाट से धान परिवहन किए जाने हेतु अनुबंधित परिवहनकर्ता कामाख्या इंटरप्राईजेस वारासिवनी सेक्टर एवं मेसर्स राजेश अग्रवाल द्वारा सेक्टर किरनापुर लांजी का शासकीय धान परिवहन का कार्य किया जाता है। परिवहनकर्ता द्वारा शासकीय धान के परिवहन में अनियमितता करने के कारण मौके पर प्रकरण तैयार किया गया एवं बरामद 14 बोरी धान को उपार्जन केन्द्र प्रभारी खापा की अभिरक्षा में दिया गया है।

Balaghat News:  वही देर रात मेंहदी वाडा में लक्ष्मी राइस उद्योग पर भी छापा मार कार्रवाई की गई जहां पर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु रखा 175 बोरी जप्त किया गया। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि चोरी का धान खरीदने के बाद खाली बोरी रखी गई होगी। जांच के बाद प्रकरण अग्रिम कार्रवाई हेतु कलेक्टर को प्रस्तुत किया गया है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp