7th pay commission: राज्य के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी!

7th pay commission: राज्य के कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिल सकती है एडवांस सैलरी और बढ़े हुआ DA का लाभ

7th pay commission: राज्य के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! दिवाली से पहले मिल सकती है एडवांस सैलरी और बढ़े हुआ DA का लाभ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : October 16, 2022/9:48 am IST

7th pay commission: भोपाल। मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली से पहले राज्य सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। राज्य के 7.5 लाख कर्मचारियों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिल सकता है। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। सरकार द्वारा एक तरफ जहां उनकी महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। साथ ही उन्हें 3 महीने के एरियर्स एक साथ देने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में वित्त विभाग से विचार विमर्श किया गया है। वित्त विभाग द्वारा तय प्रस्ताव के मुताबिक कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले 412 करोड़ रुपए भेजे जाएंगे। इसके लिए जल्द डीए की घोषणा की जा सकती।

ये भी पढ़ें- आदिवासी समाज के कद्दावर नेता थे ‘मनोज सिंह मंडावी’, बद्रीधर दीवान के बाद बने थे छठवें विधानसभा उपाध्यक्ष

कर्मचारियों ने लिखा पत्र

7th pay commission: जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कर्मचारियों के बढ़े हुए महंगाई भत्ते और एरियर के भुगतान पर आने वाले खर्च का परीक्षण किया गया है। इस मामले में विभाग को नोटशीट भी लिखी गई है। माना जा रहा है कि जल्दी सीएम शिवराज प्रदेश के 7 लाख 50 हजार कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकते हैं। इससे पहले कर्मचारी संगठन द्वारा भी सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। दरअसल कर्मचारी कल्याण समिति के 32 संगठन ने इस मामले में सरकार को पत्र लिखा है। दिवाली पर बढे़ हुए DA और एरियर का भुगतान एक साथ किए जाने का आग्रह किया गया है। समिति के अध्यक्ष द्वारा वित्त मंत्री से चर्चा की गई है। जिसमें दिवाली से पहले एरियर सहित बढे़ हुए डीए के साथ वेतन भुगतान की बात कही गई है। वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि निर्देश प्राप्त होते ही सैलरी का भुगतान किया जा सकता है। इसके लिए तैयारी पूरी की गई है।

ये भी पढ़ें- Manoj Mandavi passes away : गृह ग्राम में होगा विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी अंतिम संस्कार, प्रदेश में शोक की लहर

जल्द हो सकती है घोषणा

7th pay commission: प्रस्ताव के तहत मध्य प्रदेश सरकार अपनी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए चार फिर से महंगाई भत्ता की घोषणा कर सकती है वही 1 जुलाई से यह महंगाई भत्ता कर्मचारियों के लिए लागू किया जाएगा। जारी प्रस्ताव के मुताबिक बढ़े हुए डीए का भुगतान अक्टूबर में करने की मांग की गई है। इस दौरान कर्मचारियों को 3 महीने के एरियर्स का भी भुगतान किया जाएगा। जिसमें 1 जुलाई से 30 सितंबर तक के 3 महीने के वेतन कर्मचारियों को उपलब्ध कराए जाएंगे। ऐसे नहीं सरगुजा कर्मचारियों को हर महीने 620 रूपए अतिरिक्त मिलेगा। अफसरों को मिलने वाली रकम 8558 रूपए तक हो सकते हैं। इसके अलावा कर्मचारियों को बढ़ी हुई महंगाई भत्ते के भुगतान कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन 15500 रूपए जबकि अधिकारियों के लिए यह वेतन 2 लाख 15000 रुपए तक हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मानसून की विदाई के साथ बदला मौसम, कई जिलों में गिरा पारा, बारिश को लेकर आईएमडी ने किया अपडेट

वित्तीय विभाग पर पड़ेगा अतिरिक्त बोझ

7th pay commission: राज्य सरकार द्वारा यदि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की घोषणा की जाती है तो इससे सरकार पर 31 मार्च 2023 के बीच 700 करोड़ रूपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। हर महीने सरकार द्वारा बढ़े हुए डीए के भुगतान पर 104 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार देखने को मिलेगा। यदि सरकार द्वारा कर्मचारियों को 3 महीने की एरियर एक साथ उपलब्ध कराए जाते हैं तो ऐसे में वित्तीय स्थिति प्रभावित होगी और इसका खर्च 312 करोड़ रूपये होगा। मध्य प्रदेश के पेंशनर्स को भी राहत मिल सकती है छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों के डीए में 5% की वृद्धि की है। जिसके बाद वहां महंगाई भत्ता बढ़ाकर 33 फीसद हो गया जबकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को 34% डीए का भुगतान किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- No water supply : आज प्यासे रहेंगे राजधानीवासी, इन इलाकों में नहीं होगी पानी की सप्लाई

पेंशनर्स को होगा लाभ

7th pay commission: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पेंशनर्स के महंगाई राहत ने भी 5 प्रतिशत की वृद्धि के आदेश जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में मध्यप्रदेश के 4,75,000 पेंशनर्स पर बड़ा असर पड़ेगा। दरअसल धारा 39 के अनुसार दोनों राज्यों की सहमति मिलने के बाद ही मध्य प्रदेश सरकार अपने पेंशनर्स के महंगाई राहत को बढ़ा सकती है। माना जा रहा कि मध्य प्रदेश के लगभग 5 लाख पेंशनर्स को महंगाई राहत वृद्धि का लाभ मिल सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें