Is the politics of MP dependent on Babas?

बाबा जिताएंगे चुनाव.. BJP का दांव! क्या बाबाओं के भरोसे है MP की राजनीति?

बाबा जिताएंगे चुनाव.. BJP का दांव! क्या बाबाओं के भरोसे है MP की राजनीति? Is the politics of MP dependent on Babas?

Edited By :   Modified Date:  April 20, 2023 / 10:44 PM IST, Published Date : April 20, 2023/10:44 pm IST

भोपाल। Is the politics of MP dependent on Babas? मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के नजदीक आते ही अब भविष्यवाणियों का दौर शुरू हो गया है। बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के गुरु रामभद्राचार्य ने भाजपा को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। इस पर कांग्रेस ने तंज कसा कि BJP अब बाबाओं को भी ED का डर दिखाकर प्रायोजित आशीर्वाद ले रही है लेकिन गीता के अनुसार कर्म फल कमलनाथ को मिलेगा। सवाल है कि क्या मध्यप्रदेश की राजनीति अब बाबाओं के भरोसे है।

Read More: Nidhi Bhanushali bikini Photos: बिकिनी आउटफिट में नजर आयी ‘तारक मेहता’ की पुरानी सोनू, सिजलिंग लुक उड़ा देगा होश 

Is the politics of MP dependent on Babas? जगद्गुरु पद्मविभूषण रामभद्राचार्य ने मध्यप्रदेश में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया है। दरअसल, राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल सतना में उनसे आशीर्वाद लेने पहुंचे तो उन्होंने पटेल के दोबारा मंत्री बनने के साथ एमपी में भाजपा सरकार आने की भविष्यवाणी कर दी। इससे पहले भी रामभद्राचार्य CM शिवराज के चुनाव जीतने पर शपथ ग्रहण में तिलक करने की बात कह चुके हैं। बाबा की इस भविष्यवाणी पर भाजपा नेता गदगद हैं तो वहीं कांग्रेसी इसे ED के डर से प्रायोजित आशीर्वाद बता रहे हैं।

Read More: सेक्स रैकेट की आशंका, शहर के स्पा सेंटरों में पुलिस की दबिश, तीन को किया सील 

हालांकि साधु-संतों के चरणों में नेताओं के मत्था टेकने का ये कोई पहला मामला नहीं है। हाल ही में बागेश्वर धाम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ तक नतमस्तक हो चुके हैं। इससे पहले पंडोखर सरकार, कम्प्यूटर बाबा और मिर्ची बाबा जैसे कई साधु-संतों का भी सियासत से करीबी रिश्ता रहा है। दरअसल, आस्था के आगे शीश झुकाने वालों की भारी भीड़ है। चमत्कार का दावा करने वाले बाबा भीड़ खींचने की मशीन की तरह हैं और इस भीड़ को वोटबैंक में बदलने के लिए नेता बाबाओं के शरणागत हो जाते हैं। लेकिन हकीकत यही है कि लोकतंत्र में कोई साधु-संत-बाबा चुनाव नहीं जिता सकता, ये शक्ति सिर्फ जर्नादन जनता के पास है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक