Har ghar tiranga campaign: हर घर तिरंगा अभियान को लेकर सीएम ने दिए निर्देश

हर घर तिरंगा अभियान को लेकर सीएम ने दिए दिशा-निर्देश, इस वेबसाइट पर तिरंगे के साथ अपलोड होगी फोटो

Har ghar tiranga campaign: हर घर तिरंगा अभियान को लेकर सीएम ने दिए दिशा-निर्देश, इस वेबसाइट पर तिरंगे के साथ अपलोड होगी फोटो

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : July 31, 2022/1:02 pm IST

Har ghar tiranga campaign: भोपाल। देश में पिछले एक साल से आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर जश्न मनाया जा रहा है, जिसे हम आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्र सरकार 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी। जिसके उद्देश्य लगभग 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराया जाना है। इसे लेकर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर समीक्षा बैठक की है। इस बैठक में सीएम ने कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए है। तो वहीं बैठक में सीएस, डीजीपी, एसीएस होम, पीएस संस्कृति, पीएस जनसंपर्क सहित सीएमओ के अधिकारी, जिला कलेक्टर एसपी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- देर रात कछुए को देख घबराए लोग, देखा तो 90 किलो का पातल निकला

अभियान को लेकर दी प्रजेंटेशन

Har ghar tiranga campaign: इस बैठक में पीएस संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने प्रजेंटेशन दिया। इस प्रजेंटेशन में अभियान से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य बताए गए। बता दें कि मध्यप्रदेश में कुल 1.51 करोड़ तिरंगे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके लिए स्थानीय स्तर पर 1 करोड़ तिरंगे बनाने का कार्य भी जारी है। तिरंगा बनाने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं जुटी हुई है। केंद्र सरकार से लगभग 51 लाख तिरंगे मिलने शुरू भी हो गए है। गौरतलब, है कि अब तक स्थानीय स्तर पर 63 लाख तिरंगे बन गए है और 20 लाख तिरंगे केंद्र से मिल गए है। जिसके बाद प्रदेश के समस्त जिलों में तिरंगा विक्रय के लिए अभी 36 हजार वितरण केन्द्र बनाए गए है।

ये भी पढ़ें- चयनित शिक्षकों के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, अब इस अवधि तक भर्ती के लिए होंगे पात्र

सीएम ने की तिरंगा फहराने की अपील

Har ghar tiranga campaign: मुख्यमंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान की बैठक में कहा कि मध्यप्रदेश को तिरंगामय बनाना है। आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रभक्ति की भावना का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। मध्यप्रदेश का संकल्प है कि प्रदेश के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। इस अभियान के लिए कलेक्टर जिलों में बैठक बुलाए। इसके साथ ही धर्मगुरु, राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता, रहवासी संघ के प्रमुख, व्यापारी, एनजीओ, सामाजिक क्षेत्रों के साथ बैठक कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को प्रेरित करने के लिए कहे। हर व्यक्ति अपने राष्ट्र प्रेम के प्रदर्शन और अमर शहीदों को श्रधांजलि देने के लिए घर घर तिरंगा फहराए। और सबकी सहभागिता के साथ अभियान के लिए जुटे।

ये भी पढ़ें- ‘राष्ट्रपति’ शब्द को जेंडर न्यूट्रल घोषित करने की मांग, कांग्रेस प्रवक्ता ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखा खत

इस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है फोटो

Har ghar tiranga campaign: गौरतलब, है कि हर घर तिरंगा अभियान 13 अगस्त से शुरू होने जा रहा है, जो कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा।  इसके लिए सरकार आम नागरिक से घर पर तिरंगा लगाने की अपील कर रहीं है। बता दें कि आम नागरिक खुद भी तिरंगा केंद्र से क्रय कर सकते हैं। सरकार ने तिरंगे के साथ फोटो अपलोड करने के लिए वेबसाइट भी जारी की है। harghartiranga.com वेबसाइट पर जाकर तिरंगे के साथ फोटो अपलोड कर सकते है। वहां से सर्टिफिकेट ले सकते हैं। प्रदेश शासन की सभी वेबसाइट को ओपन करने पर तिरंगा अभियान की जानकारी बैनर के रूप में मिलेगी, इसकी शुरुआत जल्द हो जाएगी। मध्यप्रदेश में तिरंगा अभियान की अगली बैठक 8 अगस्त को होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें