CM Shivraj Strict on Dog Attack

बच्ची पर कुत्ते का हमला, मुख्यमंत्री ने अफसरों को दी सख्त लहजे में चेतावनी

बच्ची पर कुत्ते का हमला, मुख्यमंत्री ने अफसरों को दी सख्त लहजे में चेतावनी! CM Shivraj Strict on Dog Attack

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 7, 2022/12:00 am IST

भोपाल: CM Shivraj Strict एक बार फिर आवारा कुत्तों ने एक मासूम को अपना निशाना बनाया, जिस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अधिकारियों को तलब किया और अगली बार घटना नहीं होने की चेतावनी दी। वहीं मामले की गंभीरता देखते हुए हाईकोर्ट ने भी स्वतः संज्ञान लेकर जिम्मेदारों को नोटिस जारी कर दिया है। लेकिन इस घटना के सामने आने के बाद कई जिम्मेदार सवालों के कटघरे में हैं।

Read More: ‘2 लाख रुपए का कर्ज के बदले मांग रहे 10 लाख’, सूदखोरों की प्रताड़ना से तंग आकर महिला ने की खुदकुशी की कोशिश

CM Shivraj Strict दो दिन पहले भोपाल के बागसेवनिया में एक दर्दनाक वीडियो सामने आया, जिसने भी इस वीडियो को देखा उसके रोंगटे खड़े हो गए, वीडियो में एक बच्ची पर 5 आवारा कुत्ते पहले हमला करते हैं, फिर उसे नोंचने लगते हैं, गनीमत रही वक्त रहते एक युवक ने कुत्तों को भगाया। घटना सामने आने के बाद हमेशा की तरह नगर निगम की टीम एक्टिव हुई और आवारा कुत्तों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई शुरू कर दी। लेकिन सवाल ये उठता है कि प्रशासन घटना के बाद ही एक्टिव क्यों होता है। वहीं विपक्ष भी मासूम के साथ घटी घटना पर सवाल खड़े कर रहा है।

Read More: छत्तीसगढ़ में न बन जाए लॉकडाउन की स्थिति, संक्रमण बढ़ने के साथ लापरवाह हुए लोग

राजधानी में रोज आवारा कुत्तों को लेकर 30 से ज्यादा शिकायतें आती हैं, राजधानी में नसबंदी करने की जिम्मेदारी पिछले 5 साल से नवोदय संस्था को मिली हुई है, पौने 7 करोड़ खर्च हुए, लेकिन आवारा कुत्तों की जनसंख्या कम होने के बजाय बढ़ती जा रही है, 5 साल पहले आवारा कुत्तों की संख्या 50 हजार के करीब थी, जो अब बढ़कर 1 लाख 25 हजार के करीब पहुंच गई है। जानकारों की मानें तो नगर निगम के कर्मचारी आवारा कुत्तों को नसबंदी के लिए ले जाते हैं और नसबंदी के बाद दूसरे इलाके में छोड़ देते हैं, डॉग का एरिया बदलने के कारण दूसरे डॉग उसे परेशान करते हैं और इसी के कारण डॉग बाइट की घटनाएं सामने आती हैं। नसबंदी के बाद डॉग को वहीं रखना होगा, जहां से पकड़ा है। डॉग काटता है तो डॉक्टर की निगरानी में एक सप्ताह तक डॉग को रखना चाहिए। हालांकि मामले में अब जिम्मेदार जल्द सब कुछ ठीक कर लेने की बात कह रहे हैं।

Read More: ऑफलाइन कराई जा रही है विश्वविद्यालय की परीक्षाएं, विरोध में उतरे छात्र संगठन

अब देखना होगा सीएम शिवराज की फटकार और हाईकोर्ट के नोटिस के बाद जमीन पर इसका असर कितना दिखता है या फिर हमेशा की तरह कार्रवाई कुछ दिन होगी और फिर फाइलों में दफन हो जाएगी।

Read More: अगर आपकी बाइक का भी माइलेज है कम, तो अपनाएं ये ​Tips