बड़वानी में आदिवासी महिलाओं को ईसाई धर्म अपनाने का लालच देने के आरोप में दंपति गिरफ्तार |

बड़वानी में आदिवासी महिलाओं को ईसाई धर्म अपनाने का लालच देने के आरोप में दंपति गिरफ्तार

बड़वानी में आदिवासी महिलाओं को ईसाई धर्म अपनाने का लालच देने के आरोप में दंपति गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 11, 2021/1:24 pm IST

बड़वानी, 11 दिसंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में पुलिस ने आदिवासी महिलाओं को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रलोभन देने के आरोप में एक दंपति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

राजपुर थाना प्रभारी राजेश यादव ने कहा कि आरोपियों की पहचान नवलपुरा गांव के निवासी अनार सिंह जमरे (35) और उसकी पत्नी लक्ष्मी जमरे (32) के रुप में हुई है। मदिल गांव के रहने वाले प्रकाश चौहान की शिकायत पर दंपति को शुक्रवार को मध्य प्रदेश धर्म स्वतंत्रता अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया।

यादव ने शिकायत के हवाले से कहा कि दंपति, आदिवासी महिलाओं को अपने घर बुलाकर पैसे, मुफ्त शिक्षा, मुफ्त दवा, रोजगार और अन्य सुविधाओं का लालच देकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए कहते थे।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने आरोपियों के घर से संबंधित कुछ साहित्य, पेन ड्राइव और अन्य सामग्रियां जब्त की हैं। साथ ही बताया कि स्थानीय अदालत द्वारा आरोपियों को जमानत दिए जाने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया है।

संशोधित मध्य प्रदेश धर्म स्वतंत्रता अधिनियम में धोखाधड़ी, प्रलोभन के माध्यम से धर्म परिवर्तन के जुर्म में दंड का प्रावधान किया गया है। इसमें विवाह के लिए धर्मांतरण भी शामिल है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और नाबालिगों के धर्म परिवर्तन से जुड़े मामलों में दो से दस साल की कैद और 50 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

भाषा सं दिमो दिमो नेहा

नेहा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)