Fish Aquarium closed for 8 years at Boat Club will reopen

सैलानियों के लिए खुशखबरी.. 8 साल बाद फिर से खुलने जा रहा बंद पड़ा फिश एक्वेरियम

Fish Aquarium closed for 8 years at Boat Club will reopen सैलानियों के लिए खुशखबरी.. 8 साल बाद फिर से खुलने जा रहा बंद पड़ा फिश एक्वेरियम

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2023 / 05:57 PM IST, Published Date : June 26, 2023/5:55 pm IST

ग्वालियर। फूलबाग स्थित बोट क्लब पर 8 साल से बंद पड़े फिश एक्वेरियम को एक बार फिर से सैलानियों के लिए खोला जा रहा है। पिछले 15 अप्रैल को यहां छोड़ी गई 40 वैरायटी की एक हजार से अधिक मछलियों की ट्रायल पूरी हो गई है। जिसे सैलानी देख सकेंगे। अफ्रीका ब्लैक ऑरकर, टी शार्क, एलिगेटर फिश और जापान की मिल्की कार्प, शुभम किंग, इंपोर्ट कार्प भी देखने को मिलेगी। इन मछलियों को अलग अलग देशो से मंगाकर 16 बॉक्स में रखा गया है।

Read More: ईद-उल-अजहा पर अपने हाथों में लगाएं ये आकर्षक मेहंदी डिजाइन्स 

दरअसल ग्वालियर नगर निगम के द्वारा शुरू किया गया फिश एक्वेरियम 8 साल बाद फिर से खोला जा रहा है। वइस एक्वेरियम में ग्लास के 16 बॉक्स तैयार किए गए हैं, जिनमें 1000 मछलियों को लाकर छोड़ा जा चुका है। इन मछलियों में अफ्रीका की ब्लैक ऑस्कर एवं टी शार्क के साथ जापान की मिल्की कार्य, शुभम किंग व इम्पोर्ट कार्य शामिल है। इसके अलावा एक बॉक्स में अमेरिकन कछुओं को भी यहां छोड़ा गया है। बीते 2 माह से अभी मछलियों का सर्वाइव रेट देखा जा रहा था कि मछलियां यहां के वातावरण में सर्वाइव कर पाती है कि नहीं।

Read More: 70 करोड़ की एमडी ड्रग्स मामले में BJP नेता का बेटा गिरफ्तार

खास बात यह है कि यहां पहली बार आसपास के तिघरा, सिंधनदी, रमौआ, आदि पोखरों तालाबों में पाई जाने वाली देशी ब्रिड मछलियों जैसे रोहू, कतला आदि को प्रदर्शित किया गया है। एक ओपन पोड बनाया गया है। जिसमें 20 से अधिक मछलियों को छोड़ा गया है। यहां बोट क्लब पर एक्रेरियम 2014 में खोला गया था, लेकिन किसी कारण वश इसे 2015 में पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। एक्केरियम का तापमान नियंत्रित करने के लिए 4 एयरकंडीशनर लगाए गए हैं। इसके साथ 24 घंटे ऑक्सीजन सप्लाई के लिए प्रशर लगाया गया है। सभी ग्लास बॉक्स में एयर फिल्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा पानी का पीएच नापने के लिए मीटर लगाए जाएंगे।

Read More: मानसून में कैसे रखें बालों का ख्याल https://www.ibc24.in/web-stories/how-to-take-care-of-hair-in-monsoon

अब इस सप्ताह निगमायुक्त से चर्चा कर इसे आमजन के खोल दिया जाएगा। सैलानियों के लिए फिस एक्वेरियम विजिट करने का समय अभी गर्मी के सीजन में दोपहर 12 से रात 8 बजे तक तय किया गया है। प्रवेश का समय सीजन के हिसाब से बदला जाएगा। एक्रेरियम में प्रवेश के लिए 40 रुपए शुल्क रखा गया है। IBC24 से महेंद्र सिंह कुशवाहा की रिपोर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें