Health department alert on monkeypox, such an appeal was made to

मंकीपॉक्स पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, लोगों से की गई ऐसी अपील, CMHO ने जारी की एडवाइजरी

Health department alert on monkeypox, such an appeal was made to the people, CMHO issued advisory

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 26, 2022/10:56 am IST

Monkey pox case Updates in Hindi : भोपाल : कोरोना वायरस के बाद मंकीपॉक्स वायरस ने दी देश में दस्तक। देश में लगातार बढ़ रहे मंकीपॉक्स वायरस को देखते हुए मध्यप्रदेश के भोपाल CMHO प्रभाकर तिवारी ने शहर के अस्पताल अधीक्षकों को जारी की एडवाइजरी। मंकीपॉक्स वायरस का पहला मरीज केरल में मिला था जिसके बाद इस वायरस का दूसरा मरीज़ दिल्ली में मिला लगातार इस वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भोपाल CMHO प्रभाकर तिवारी ने शहर में जारी की एडवाइजरी।  〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े; मर्डर मिस्ट्री का सनसनीखेज खुलासा, ऐसे हुई थी परिवार के 4 सदस्यों की मौत, जानिए क्या है पूरा मामला

CMHO ने जारी की एडवाइजरी

Monkey pox case Updates in Hindi : CMHO ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि लोगों से घरों में साफ-सफाई रखने और सावधानी बरतने की अपील करे CMHO ने कहा की मंकीपॉक्स का वायरस जानवर से इंसान में और इंसान से इंसान भी फैल सकता है साथ ही इस वायरस के लक्षण 2 से 4 सप्ताह में खत्म हो जाते हैं लेकिन गंभीर मामले में इस वायरस के जरिये मृत्यु दर 1 से 10% तक रहती है।

यह भी पढ़े: राजधानी के इन इलाकों में बिजली रहेगी गुल, कुल कितने घंटे होगी कटौती, यहां जानें

जाने क्या है इस बीमारी के लक्षण

CMHO issued advisory: इस बीमारी के लक्षण के बारे में जानकारी देते हुए CMHO ने कहा कि मंकीपॉक्स से संक्रमित रोगियों का मुख्य लक्षण बुखार और लिम्फ नोड्स में सूजन होती है। यह वायरस कटी स्किन,नाक, आंख और मुंह के जरिये से शरीर में जाता है साथ ही यह वायरस शरीर में जानवरों के काटने ,खरोचने,शरीर के तरल पदार्थ,घाव और संक्रमित बिस्तर से मनुष्य में वायरस आ सकता है जिससे लोगो को सावधान रहने की जरुरत है। आगे जानकारी देते हुए CMHO ने कहा की इस वायरस से मिलने वाले संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए एनआईवी लेब पुणे भेजे जाएंगे। साथ ही इस वायरस से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों को 21 दिनों के अंदर कांटेक्ट ट्रेसिंग किया जाएगा।