आजादी के पश्चात हुए बंटवारे के बाद बचा भारत ‘‘हिंदू राष्ट्र’’ ही है : भाजपा महासचिव |

आजादी के पश्चात हुए बंटवारे के बाद बचा भारत ‘‘हिंदू राष्ट्र’’ ही है : भाजपा महासचिव

आजादी के पश्चात हुए बंटवारे के बाद बचा भारत ‘‘हिंदू राष्ट्र’’ ही है : भाजपा महासचिव

:   Modified Date:  March 21, 2023 / 04:55 PM IST, Published Date : March 21, 2023/4:55 pm IST

इंदौर (मध्यप्रदेश), 21 मार्च (भाषा) भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कहा कि ब्रितानी राज से वर्ष 1947 में आजादी के दौरान धार्मिक आधार पर हुए विभाजन के बाद बचा भारत ‘‘हिंदू राष्ट्र’’ ही है।

भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित किए जाने की मांग के बारे में पूछे जाने पर विजयवर्गीय ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब भारत का विभाजन हुआ, तो इसी मसले (धार्मिक आधार) पर हुआ था। विभाजन के बाद पाकिस्तान बना और बचा हुआ देश तो हिंदू राष्ट्र ही है।’’

उन्होंने यह दावा भी किया कि भोपाल में रहने वाले उनके एक मुस्लिम मित्र रोज हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और शिव मंदिर भी जाते हैं।विजयवर्गीय ने हालांकि इस व्यक्ति की निजता का हवाला देते हुए उसकी पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया।

भाजपा महासचिव ने आगे कहा, ‘‘मैंने अपने मुस्लिम मित्र से पूछा कि हनुमान और शिव की भक्ति की उन्हें कैसे प्रेरणा मिली, तो उन्होंने जवाब दिया कि जब उन्होंने उनके परिवार का इतिहास देखा, तो उन्हें पता चला कि उनके पुरखे राजस्थान के राजपूत थे और उनके कुछ रिश्तेदार अब भी राजपूत ही हैं जो राजस्थान और उत्तरप्रदेश में रहते हैं।’’

विजयवर्गीय ने दावा किया कि उनके मुस्लिम मित्र की तरह देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कहीं न कहीं इस बात को महसूस कर रहे हैं कि उनके पूर्वज कभी हनुमान चालीसा पढ़ते थे।

भाजपा महासचिव ने यह भी कहा कि वह युवाओं को नशे की बुरी प्रवृत्ति से दूर करने के लिए ‘‘हनुमान चालीसा क्लब’’ बनाने की योजना पर विचार कर रहे हैं।

पंजाब में अलगाववादियों की हालिया गतिविधियों पर विजयवर्गीय ने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार बड़ी चिंता से काम कर रही है और सरकारी कदमों के अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

भाषा हर्ष

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)