MP Assembly Election 2023

MP Assembly Election 2023: राहत, रेवड़ी और चुनाव…अब छात्रों पर दांव! गंगाजल पर लगे जीएसटी को क्या कांग्रेस मुद्दा बना रही है?

MP Assembly Election 2023: राहत, रेवड़ी और चुनाव...अब छात्रों पर दांव! गंगाजल पर लगे जीएसटी को क्या कांग्रेस मुद्दा बना रही है?

Edited By :   Modified Date:  October 13, 2023 / 12:01 AM IST, Published Date : October 13, 2023/12:00 am IST

भोपाल। MP Assembly Election 2023 लाडली बहनों के बाद क्या अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 1 करोड़ छात्रों को भी पैसा मिलेगा। अगर दावें की माने तो कांग्रेस की सरकार आने पर ऐसा हो सकता है। मंडला से आज प्रियंका गांधी ने तीन कैटेगरी में 500 से 1500 रुपये हर महीने देने का एलान किया है।

Read More: School holiday News: छत्तीसगढ़ के स्कूलों में दशहरा और दिवाली पर मिलेगी 12 दिन की छुट्टी, बच्चों की बल्ले बल्ले!

MP Assembly Election 2023 ऐसा लगता है मानो चुनाव आते ही राजनीतिक दलों में इस बात की होड़ लग जाती है, कि कौन कितनी फ्री स्कीम्स लॉन्च करता है। चुनावी साल में बीजेपी लाडली बहना योजना लेकर आई। जिसके ज़रिए 1 करोड़ 25 लाख से ज्यादा महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये दिए जा रहे हैं। कांग्रेस के नारी सम्मान और 500 रुपये सिलेंडर से ज्यादा जब चर्चा लाडली बहना की होने लगी तो कांग्रेस ने इसका तोड़ निकला और मंडला में प्रियंका गांधी ने एक बड़ा एलान किया। पढ़ो और पढ़ाओ योजना। जिसके तहत 500 से लेकर 1500 रुपये छात्रों को दिए जाएंगे।

Read More: Today News Live Updates: नहीं रही भरथरी कलाकार अमृता बारले, अस्पताल में जारी था उपचार

MP के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या

क्लास छात्रों की संख्या

1- 5     42 लाख
6- 8   26 लाख
9- 12   25 लाख

यानी कुल छात्रों की संख्या- 1 करोड़ के पार है

प्रियंका के पढ़ो और पढाओ योजना के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि इनका रिकॉर्ड योजनाओं को बंद करने का है। साथ ही बीजेपी ने कहा कि वादे तो 2018 में भी बहुत किए गए थे। लेकिन जब पूरा करने की बारी आई तो किया नहीं गया।

Read More: आईएएस अधिकारी गिरफ्तार, एसीबी ने इस मामले में किया अरेस्ट 

इसके साथ कांग्रेस ने पीएम मोदी के रेवड़ी वाले बयान के जवाब में कहा कि जनता को राहत देना उनके लिए रेवाड़ी है लेकिन हमारे लिए ये जनता को राहत है। कांग्रेस पढ़ो और पढ़ाओ योजना को कमलनाथ के विजन के तौर पर प्रोजेक्ट करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। ऐसे में चुनाव के समय बीजेपी के लिए ये एक चुनौती हो सकती है। सवाल ये भी कि राहत, रेवडी़ और चुनाव क्या अब मध्य प्रदेश में छात्रों पर दांव चला जाएगा।