Consumers get relief in electricity bill

राहत की खबर, बिजली विभाग ने बिजली बिल में दी राहत, इतना घटाया गया सरचार्ज

Consumers get relief in electricity bill उपभोक्ताओं को बिजली बिल में दी राहत, फ़्यूल एंड पावर पर्चेस एडजस्टमेंट सरचार्ज को घटाया

Edited By :   Modified Date:  July 27, 2023 / 08:20 AM IST, Published Date : July 27, 2023/8:20 am IST

Consumers get relief in electricity bill: जबलपुर। मध्य प्रदेश के बिजली उपभोर्ताओं के लिए राहत की खबर सामने आ रही है। प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अगस्त माह के बिल में बड़ी राहत मिली है। बिजली पर लगने वाले फ्यूल एंड पावर पर्चेस एडजस्टमेंट सरचार्ज (एफपीपीएएस) को 24 जुलाई से 25 अगस्त तक के लिए आधा कर दिया गया है। वर्तमान में 6.16 प्रतिशत यह था जिसे 3.16 कर दिया गया है। इससे 300 यूनिट की खपत वाले बिल पर 85 रुपये की बचत होगी। अभी 300 यूनिट के बिल में 170 रुपये सरजार्च लगता था जो अगस्त माह में 85 रुपये लगेगा।

प्रभावी दर 24 जुलाई से 23 अगस्त तक

Consumers get relief in electricity bill: मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी के सीजीएम रेवेन्यु शैलेंद्र सक्सेना ने बताया कि हर माह सरचार्ज तय किया जाता है। अगस्त के लिए 3.16 प्रतिशत एनर्जी जार्च पर शुल्क तय किया गया है। इससे उपभोक्ताओं को कम सरचार्ज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रभावी दर 24 जुलाई से 23 अगस्त तक प्रभावी होगी।

हर महीने तय होता है सरचार्ज

Consumers get relief in electricity bill: केंद्र सरकार ने फरवरी में विद्युत नियम 2005 में संशोधन कर हर महीने फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट (एफसीए) तय करने का जिम्मा बिजली कंपनी को देने का प्रावधान किया था। मप्र विद्युत नियामक आयोग ने इस अप्रूवल को मंजूरी दे दी थी। इस का नाम भी बदलकर एफसीए की जगह एफपीपीएएस कर दिया है। अब पेट्रोल-डीजल के दाम की तरह बिजली कंपनियां भी हर महीने बिजली का फ्यूल कास्ट चार्ज घटा-बढ़ा सकेंगी।

ये भी पढ़ें- MPPSC छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस दिन होंगे राज्य सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू, सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दिया स्टे

ये भी पढ़ें- रेनकोट पहन कर निकले घर से, प्रदेश में झमाझम का दौर जारी, विभाग ने 22 जिलों में जारी किया यलो अलर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें