Demonstration of farmers in Khargone

Khargone News : किसानों ने बस स्टेंड पर कर दिया चक्काजाम, फिर हो गया पुलिसवालों के साथ विवाद, जानें क्या है पूरा माजरा

Demonstration of farmers in Khargone : कपास मंडी में बीज के पैकेट नही मिलने से किसानों ने पुलिस के साथ भी हंगामा किया गया।

Edited By :   |  

Reported By: Shashikant Sharma

Modified Date:  May 20, 2024 / 06:15 PM IST, Published Date : May 20, 2024/6:15 pm IST

Demonstration of farmers in Khargone : खरगोन। मध्यप्रदेश के खरगोन में आज एक बार फिर कपास बीज के पैकेट नही मिलने से आक्रोशित किसानों ने खरगोन शहर के बावड़ी बस स्टेंड पर चक्काजाम कर दिया। इसके पूर्व आनंद नगर स्थित कपास मंडी में बीज के पैकेट नही मिलने से किसानों ने पुलिस के साथ भी हंगामा किया गया। जिससे विवाद की स्थिति निर्मित हुई थी। बड़ी संख्या में किसान कपास मंडी पहुंच गए जहां कपास बीज खत्म हो जाने के बाद भी बड़ी संख्या में किसान और महिलाएं धूप में कतार लगा कर खड़े रहे। जिसके बाद हंगामे की स्थिति निर्मित हो गई। मौके पर पहुंचे खरगोन टीआई बीएल मंडलोई ने किसानों को समझाइश दी लेकिन किसान बीज के लिए अड़े रहे। जिसके बाद उग्र किसानों ने बावड़ी बस स्टेंड पर पहुंच गए और चक्काजाम कर दिया था।

read more : R21/Matrix-M Malaria Vaccine : भारत ने अफ्रीका को भेजी R21/मैट्रिक्स-एम मलेरिया वैक्सीन की पहली खेप, अब इन देशों को भी होगी सप्लाई 

आज कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर खरगोन में सात स्थानों से पूर्व में दिए टोकन पर और कुछ स्थानों पर ऋण पुस्तिका के माध्यम से किसानों को पुलिस,राजस्व और कृषि अधिकारियो की मौजूदगी में दो दो कपास के बीज पैकेट वितरित किए गए। इस दौरान डीलरो द्वारा सात स्थानों पर धर्मशालाओ को किराए पर लेकर छाव में कपास बीज वितरित किया गया। अब अधिकांश डीलर के पास राशि और और आशा कंपनी के बीज खत्म हो गए। कुछ किसानों का कहना है कि वे सुबह से ही बीज लेने पहुंचे थे। जिसके बाद उन्हें टोकन के माध्यम से बीज मिला है।

 

वही कुछ किसानों का कहना है कि वे सुबह से बीज के लिए पहुंचे थे। लेकिन टोकन नही होने से बीज नही मिला। जिसके बाद मजबूरी में चक्काजाम करना पड़ा। वही कृषि विभाग के उप संचालक कृषि एमएल चौहान का कहना है कि खरगोन जिले में कुल 9 लाख कपास बीज के पैकेट की आवश्यकता है। जिसके विरुद्ध 6 लाख 41 हजार बीज प्राप्त हो चुके है। किसानों से अपील है कि वे दूसरी किस्म का कपास बीज भी लगाए। पुलिस,राजस्व और कृषि अमले की मोजूदगी में बीज बांटा जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp